चीन से भारत आया 'टाइगर', करता है पीछे से हमला


Tiger Abhi Zinda Hai Said Jyotiraditya Scindia Attacking Digvijaya ...

MP की राजनीति में 'टाईगर'' पर हल्ला, भविष्य में शायद ही अब कोई अपने को 'टाईगर' कहे

पहले जब शिवराज जी ने कहा था 'टाईगर अभी जिंदा है' उस समय इस पर ज्यादा चर्चा नहीं हुई, लेकिन अब जब वही बात 'टाईगरअभी जिंदा है' भोपाल आगमन पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कही तो मध्यप्रदेश की राजनीति में इन दिनों चर्चा जोरों से है. 


टाईगर को लेकर मची इस प्रतिस्पर्धा के बीच कांग्रेस मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा ने गूगल के विकिपीडिया के माध्यम से बाघ (टाईगर) के बारे में ज्यादा खोजबीन की और फिर उसे शेयर किया है. 

उन्होंने लिखा बाघ (टाईगर) के बारे में जो जानकारी सामने आई, वह बहुत रोचक है. प्राप्त जानकारी के अनुसार 
  • बाघ टाईगर के पूर्वजों के चीन में रहने के निशान मिले हैं. डीएनए से पता चला है कि बाघ के पूर्वज मध्य चीन से भारत आए थे. और इस हिसाब से बाघ टाईगर चीनी हुआ. 
  • बाघ (टाईगर) हमेशा पीछे से हमला करता है.
  • वो बहुत जल्दी थक जाता है.
  • हर 20 प्रयासों में उसे औसतन केवल एक बार ही सफलता हाथ लगती है. 
  • लंबी दूरी तक पीछा करना उसके बस की बात नहीं है. 
  • बाघ टाईगर अधिकतर अकेले ही रहता है.
सबसे ख़ास बात अंत में उन्होंने लिखा है यह सब जानकारियाँ पढ़कर मुझे आश्चर्य नहीं हुआ. 


अगर वह मर गया तो भी खड़ा रह सकता है
इसके साथ ही लोग टाईगर के बारे में जानकारी ढूँढने लगे हैं. हमने भी प्रयास किया तो कुछ और भी रोचक जानकारी भी मिली. 

बाघ (Tiger) भारत का राष्ट्रीय पशु है और पूरी दुनिया में इनकी आबादी लगभग 3000 से भी कम बची है. पूरी दुनिया में भारत ही ऐसा देश है, जहाँ इनकी आवादी सबसे ज्यादा है. साल दर साल बाघों की घटती जनसंख्या ने सबका ध्यान इनकी तरफ खीचा है. एक अध्ययन में कहा गया है कि अगर इनके संरक्षण के लिए कठोर निर्णय ना लिए गए तो आने वाले 40 सालों में  बाघ विलुप्त हो सकते हैं. 
  • बाघों को सबसे खूबसूरत अभी तक क्रूर जानवरों में से एक के रूप में देखा जाता है. 
  • टाईगर के शरीर पर कानों के पीछे सफ़ेद रंग के धब्बे बने होते हैं, जो शावकों को जंगल में उनकी माँ को पहचानने में मदद करते हैं. 
  • बाघ का अगला पंजा बड़ा और भयंकर होता है.
  • बाघ का पेट सफेद होता है.
  • बाघ के पैर बहोत मजबूत होते हैं, इतने कि अगर वह मर गया तो भी खड़ा रह सकता है.
  • एक बाघ की पूंछ लगभग तीन फीट लंबी होती है और तंग मोड़ बनाते समय उन्हें संतुलित करने में मदद करती है.
  • हर टाईगर के शरीर की खुशबू अन्य टाईगर के शरीर से अलग होती है. 
  • बाघ(टाईगर) के पंजे और जबड़े किसी भी जानवर या मनुष्य को एक ही वार में तोड़ने की क्षमता रखते हैं. 
Due to courage and determination Srinivas called white lion
उल्लेखनीय है इंसान से खुद को जानवर कहने का सिलसिला रीवा से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी से शुरू हुआ. उन्हें राजनैतिक क्षेत्र में 'सफ़ेद शेर' के रूप में पहचाना जाता रहा है. 

इस सब जानकारी के बाद माना जा सकता है भविष्य में शायद ही अब कोई अपने को टाईगर कहे, हालांकि इस 'टाईगर जिन्दा है' पर फिल्म भी बन चुकी है, जिसके बाद से  'टाईगर जिन्दा है' की बात शुरू हुई.  

सलमान कैटरीना की 'टाइगर जिंदा है' का ...
'एक था टाईगर' और 'टाईगर जिन्दा है' 
'टाईगर जिन्दा है' पर बॉलीवुड एक्शन थ्रिलर फिल्म भी बन चुकी है, जिसका निर्देशन अली अब्बास जफर ने किया है. फिल्म में सलमान खान, कैटरीना कैफ मुख्य भूमिका में हैं. इसके पूर्व फिल्म 'एक था टाईगर' बन चुकी है, जिसका 'टाईगर जिन्दा है' अगला भाग है.

फिल्म की कहानी कुछ इस तरह है 
आईएसआईएल ने तिकरित में 25 भारतीय और 15 पाकिस्तानी नर्सों को अस्पताल में कैद कर रखा है. अमेरिका ने 7 दिनों की मोहलत दी है, जिसके बाद वह तिकरीत में एयर-स्ट्राइक करने वाला है. भारत के पास अपनी नर्सों को बचाने के लिए सिर्फ 7 दिनों का समय है. ऐसे में यदि कोई है जो यह असंभव मिशन को संभव कर सकता है.. तो वह है 'टाईगर'. जी हां, इसी के साथ एंट्री होती है 'टाईगर' अका अविनाश राथौड़ (सलमान खान) की. जो अपनी पत्नी जोया (कैटरीना कैफ) और एक बच्चे के साथ ऑस्ट्रिया की वादियों में रहता है. 

मिशन की शुरुआत होती है जब टाईगर भारत की तरफ से और जोया पाकिस्तान की तरफ से इराक में आतंकवादियों के ठिकाने तक पहुंच जाते हैं. मुख्य आतंकी और आईएसआईएल के चीफ अबु उस्मान (सज्ज़ाद डेलफ्रूज) तक पहुंचने का सफर काफी खतरनाक और पेचीदा होता है. इसी दौरान इनकी मुलाकात होती है फिरदौस (परेश रावल) से. जो बगदादी की तेल रिफाइनरी में काम करता है. फिल्म के फर्स्ट हॉफ से सेकेंड हॉफ में इस किरदार में जो बदलाव आता है वह कहानी को आगे बढ़ाती है. 

फिल्म में समय समय पर इंसानियत की कहानी गढ़ी गई है. वह भारत- पाकिस्तान के एजेंट्स का साथ काम करना हो.. या मानव बम बने आतंकवादी बच्चे के लिए टाईगर के दिल में प्यार और दया की भावना आना. बहरहाल, फिल्म के सेकेंड हॉफ में मुख्य विलेन अबु उस्मान के साथ सलमान- कैटरीना की टकराव दिखाई गई है. अब तमाम मुसीबतों के बीच किस तरह टाईगर भारत और पाकिस्तानी नर्सों को आतंकियों के चंगुल से बचाकर ले जाता है.. इसकी कहानी है 'टाईगर जिंदा है', जो कि फिल्म कबीर खान की 2012 में आई फिल्म 'एक था टाइगर' की सीक्वल है. 





Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc