मायावती महाविद्यालय विशेष शिविर में छात्राओं को आत्म रक्षा की तकनीकों से अवगत कराया गया




मायावती महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत विशेष शिविर में जहाँ लोगों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक  किया गया वहीं बादलपुर थाने से आए वरिष्ठ निरीक्षक अरुण कुमार ने छात्राओं को आत्म रक्षा की तकनीकों से अवगत कराया . 
आकाश नागर 

मायावती महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत विशेष शिविर का आयोजन बादलपुर स्थित कु मायावती राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर का 17 जनवरी को शुभारंभ किया गया. जिसका उदघाटन कालेज की प्राचार्य डॉ दिव्या नाथ ने किया. दो गांवो के लिए आयोजित किए जा रहे इस शिविर में सैकड़ों लोगों को जागरूक किया गया. प्रथम इकाई के अन्तर्गत ग्राम डेरीमच्छा में स्वयंसेवी छात्राओं ने ग्राम वासियों को मतदान का महत्व बताते हुए उन्हें मतदाता पहचान पत्र बनवाने हेतु प्रेरित किया एवं बहुत से ग्रामीणों के मतदाता पहचान पत्र के आवेदन पत्र भी भरवाये .


द्वितीय सत्र में थानाध्यक्ष बादलपुर द्वारा महिलाओं की सुरक्षा हेतु कानून के सम्बंध में जानकारी उपलब्ध करायी गयी . डॉ धीरज कुमार द्वारा योग पर सारगर्भित व्याख्यान देते हुए छात्राओं एवं आसपास के ग्रामीणों को योगाभ्यास कराया गया . इसके साथ ही डॉ रणवीर सिंह और डॉ प्रीति सिंह द्वारा स्वास्थ्य शिविर लगाया गया . जिसमें हीमोग्लोबिन की जांच की गई. साथ ही आयरन व कैल्शियम की गोलियों का वितरण भी किया गया. 

तृतीय सत्र में डॉ मीनाक्षी लोहानी एवं डॉ संजीव कुमार द्वारा आपदा प्रबंधन पर व्याख्यान देते हुए शिविर की छात्राओं को आपदा प्रबंधन हेतु प्रशिक्षित किया गया . राष्ट्रीय सेवा योजना की द्वितीय इकाई के तत्वावधान मे ग्राम  सादोंपुर में शिविर की छात्राओं द्वारा जल के महत्व को समझाने हेतु गाँव में जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया और जल है तो कल है की वर्तमान स्थिति से निपटने हेतु उपाय बताए गए . 

इसके अलावा बादलपुर थाने से आए वरिष्ठ निरीक्षक अरुण कुमार ने छात्राओं को आत्म रक्षा की तकनीकों से अवगत कराया . तृतीय सत्र में डॉ अरविंद कुमार यादव ने इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय के विषय में ग्रामीण महिलाओं को अवगत कराते हुए शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया .  शिविर में बादलपुर थानाध्यक्ष पटनीश कुमार ने छात्राओं को आत्म रक्षा के गुर सिखाए . द्वितीय सत्र मे बादलपुर चिकित्सालय की महिला चिकित्सकों ने छात्राओं व ग्रामीण महिलाओं को मासिक धर्म के समय स्वच्छता का महत्व के विषय में उपयोगी जानकारी उपलब्ध करायी . तृतीय सत्र में डॉ वकार रज़ा ने शिविर में शिक्षा के अधिकार के विषय में वक्तव्य दिया .

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय शिविर के पांचवें दिन 21 जनवरी को प्रथम इकाई के अन्तर्गत ग्राम डेरी मच्छा में प्राथमिक विद्यालय की स्वच्छता एवं पौधरोपण किया गया. तत्पश्चात ग्राम डेरी मच्छा मे पर्यावरण जागरूकता रैली निकाली गयी. जिसमें ग्रामवासियों को अपने आसपास के पर्यावरण की स्वच्छता एवं जल सरंक्षण की जानकारी दी गई. 


द्वितीय सत्र में महविद्यालय प्राचार्या द्वारा प्राथमिक विद्यालय के छात्र छात्राओं को कॉपी ,पेन ,पेन्सिल इत्यादि वितरित किए गए. तृतीय सत्र मे डॉ दिनेश शर्मा एवं प्रतिभा तोमर द्वारा छात्राओं को पर्यावरण के महत्व को समझाते हुए पर्यावरण संरक्षण के विषय मे महत्वपूर्ण जानकारी दी.  द्वितीय इकाई ने ग्राम सादोपुर मे पर्यावरण जागरूकता रैली निकाली. 

द्वितीय सत्र मे ह्यूमन टच फाउंडेशन से आयी डॉ उपासना सिंह ने छात्राओं एवं ग्रामीण महिलाओं को यौन उत्पीड़न से सुरक्षा के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए उन्हें इसके विषय मे सतर्क रहने को प्रेरित किया. तृतीय सत्र में महाविद्यालय प्राचार्या द्वारा ग्राम सादोपुर के प्राथमिक विद्यालय के सभी बच्चों को पेन, पेंसिल, कॉपी  एवं बिस्किट वितरित किए गए. अंतिम सत्र का आयोजन 23 जनवरी को होगा. जिसका समापन बादलपुर के ग्राम प्रधान विजयपाल नागर के द्वारा किया जाएगा. 

उल्लेखनीय है कि महाविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना की दोनों इकाईयों का सात दिन का विशेष शिविर डॉ शिल्पी एवं डॉ नेहा के नेतृत्व में ग्राम डेरी मच्छा और ग्राम सादोंपुर में चलाया जा रहा है . जिसमें स्नातक के करीब 100 छात्र हिस्सा ले रहे हैं.




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc