स्व-सहायता समूहों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण मिलेगा : मंत्री श्री पटेल



भोपाल/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने कहा है कि स्व-सहायता समूहों को राज्य सरकार शून्य प्रतिशत ब्याज पर 30 हजार रूपये तक का ऋण मुहैया कराएगी। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा पृथक् से एक फंड बनाया जा रहा है। उन्होंने यह बात भोपाल हाट बाजार में आयोजित रीजनल सरस मेले के उद्घाटन समारोह में कही। सरस मेले का आयोजन 15 जनवरी से 27 जनवरी 2020 तक किया जाएगा। इस मेले में 15 राज्यों के 194 स्व-सहायता समूह अपने उत्पादों का विक्रय कर रहे हैं।
मंत्री श्री पटेल ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अधिकाधिक साधन मुहैया कराना है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले शिल्पियों को सरस मेले के माध्यम से बाजार उपलब्ध कराने का काम राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा शिल्प मेलों का आयोजन निरंतर किया जाता रहेगा।
अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि महिलाओं को समूह के रूप में संगठित कर उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया कराए जा रहे हैं। समूहों को बैंकिंग संस्थाओं के माध्यम से आसान किस्तों पर ऋण मुहैया कराने का काम किया जाता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय सामग्री से बनाए गए उत्पादों को राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बाजार मुहैया कराने का प्रयास पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किया जा रहा है।
- अनिल वशिष्ठ



Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc