डेंगू मच्छर बना कमाई का साधन, नगर निगम भोपाल ने 2 लाख कमाए, सही है 'फॉगिंग' में कुछ नहीं रखा, 'जुर्माना लगाओ भैया'





डेंगू का मच्छर सिर्फ डेंगू  रोग ही नहीं फैलाता, कमाई का अच्छा साधन भी बन सकता है. जानना नहीं चाहेंगे कैसे तो उसके लिए भोपाल नगर निगम को देख लीजिये. यहाँ भोपाल जिला प्रशासन और नगर निगम अधिकारियों ने डेंगू मच्छर से कमाई का अद्भुत जरिया खोज डाला है.  




नागरिकों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए काम करने का दावा करने वाला नगर निगम इन दिनों डेंगू के लार्वा मिलने पर जुर्माना लगा रहा है. भोपाल के 19 जोन में डेंगू के लार्वा की जांच के लिए बनाये गए दलों ने डेंगू, मेलरिया का लार्वा घरों में पाए जाने पर 2 लाख 4 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया है. सभी जोन में निरीक्षण दलों द्वारा निरीक्षण के दौरान 437 प्रकरण बनाये गए हैं, जिनसे उक्त राशि वसूल की गई. सर्वाधिक प्रकरण जोन 4 और 9 में बनाये गए है जहाँ से 85 हजार से अधिक की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गई है. बैरागढ़, 74 बंगला, अशोका गार्डन, निचली बस्तियों में निरीक्षण किया गया इसके साथ ही डेंगू, मेलरिया से बचाव के लिए कई जगहों पर फॉगिंग कराई गई है. 



काम क्या है और कर क्या रहे  
अपर कलेक्टर जे.पी.सचान ने कई जगहों पर डेंगू मलेरिया जांच की कार्यवाही का निरीक्षण किया और दलों को निर्देश दिये कि सभी घरों में डेंगू के लार्वा का निरीक्षण करें. लोगो से चर्चा कर उससे बचाव के बारे में बताये, इसके साथ ही बुखार आने पर खून की जांच कराने के लिये तुंरत भेजें. बच्चो को पूरे कपड़े पहनायें, मच्छरदानी का उपयोग करें. घर के आस पास नीम की पत्तियों का धुआं भी करे, जिससे मच्छर ना आये. 

स्वच्छता अभियान की कलई खोल रहा डेंगू अभियान
लेकिन हो कुछ और रहा है नगर निगम अधिकारियों ने डेंगू मच्छर से कमाई का जरिया खोज निकाला है. कर्तव्य के नाम पर वसूली में ज्यादा मन लग गया है. फॉगिंग में कुछ नहीं रखा, जुर्माना लगाओ भैया. अभियान स्वच्छता अभियान की पोल खोलता भी दिख रहा है. घरों में डेंगू के लार्वा का निरीक्षण के जो फोटो नगर निगम ने सोशल मीडिया पेज पर डाले हैं, वह स्वच्छता अभियान की पोल खोल रहे हैं, जिनमें कचड़े की भरमार दिख रही है. दुसरी और रिहायशी इलाकों से कचड़ा खुले में डालने पर जुर्माने का प्राबधान भी है और वह भी खूब वसूला जा रहा है. कुल मिला कर नगर निगम वसूली का केंद्र बन गया है. देखिये कलेक्टर भोपाल की पोस्ट - 








Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc