ओडीएफ स्थायित्व के लिए भी काम करें सरपंच सचिव, ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर कार्यशाला में बोले कलेक्टर भरत यादव



जबलपुर कलेक्टर भरत यादव ने कहा है कि पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त कराने के बाद गाँववासी नित्य- क्रिया के लिए शौचालयों का ही उपयोग करें, यह जिम्मेदारी भी सरपंच, सचिव एवं स्वच्छा- ग्राहियों को लेनी होगी। उन्होंने शौचालयों में हुई छोटी-मोटी टूट-फूट की मरम्मत कराने के लिए भी ग्रामवासियों को प्रेरित करने पर बल दिया है।


जबलपुर / कलेक्टर भरत यादव ने सरपंच सचिवों एवं स्वच्छाग्राहियों से अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में ओडीएफ के स्थायित्व के लिए भी कार्य करने का आग्रह किया है। श्री यादव आज महात्मा गांधी राज्य ग्रामीण विकास संस्थान के जिला पंचायत द्वारा ओडीएफ स्थायित्व एवं ठोस एवं तरल अपशिष्ट के प्रबंधन पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे । कार्यशाला में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र एवं अपर कलेक्टर सिद्धार्थ जैन भी मौजूद थे ।

श्री यादव ने कार्यशाला में ठोस तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए प्रत्येक विकासखंड में कुछ ग्राम पंचायतों को मॉडल ग्राम पंचायत बनाने के निर्देश भी दिये ताकि अन्य ग्राम पंचायतें उनका अनुशरण कर सकें । उन्होंने शालेय स्वच्छता कार्यक्रम “मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी” पर भी अपने विचार व्यक्त किये ।

जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र ने कार्यशाला में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में जबलपुर जिले की स्थिति एवं चुनौतियां, मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी तथा ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन में विभिन्न विभागों के सहयोग एवं समन्वय पर विस्तार से जानकारी दी । कार्यशाला में रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के मैनेजमेंट के छात्रों द्वारा प्रोफेसर आशीष शर्मा के नेतृत्व में ग्राम पंचायत पड़वार में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर किये गये सर्वे की रिपोर्ट का पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन दिया गया । 


कलेक्टर श्री यादव ने इस सर्वे के लिए विश्वविद्यालय के छात्रों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया । कार्यशाला में लोक चित्र के स्वच्छता संवाद के अंतर्गत प्रशिक्षित महिलायें, बाल भवन एवं फाइन आर्ट कॉलेज के मास्टर प्रशिक्षक तथा जिले में स्वच्छ भारत मिशन में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए गांधी जयंती पर दो अक्टूबर को साबरमती गुजरात में आयोजित स्वच्छता दिवस में शामिल होने वाले सरपंच, सचिव एवं स्वच्छाग्रही शामिल हुए ।

कार्यशाला में बाल भवन के बच्‍चों द्वारा स्‍वच्‍छता संबंधी गीत प्रस्‍तुत किये गये । श्री यादव द्वारा इन बच्‍चों को प्रसस्ति पत्र प्रदान किये गये। कार्यशाला में अतिरिक्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी मनोज सिंह, विभिन्‍न विभागों के जिला प्रमुख, जिला पंचायत से अरूण सिंह, राजेन्‍द्र सिंह, राजकुमार पटेल, राहुल गुप्‍ता, गोविंद श्रीवास्‍तव, सरिता चौकसे एवं सभी ब्‍लाक समन्‍वयक स्‍वच्‍छ भारत मिशन (ग्रामीण) उपस्थित रहे।




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc