हम चन्द्रयान पर जश्न मनाते रहे, उधर नहीं रहा सौरभ



कुशीनगर जिले का 20 साल का सौरभ सिंह लखीमपुर पालीटेक्निक का छात्र, जिसका इलाज 30 अगस्त से अपोलो अस्पताल लखनऊ में चल रहा था, करीब 10 लाख रुपये लगे, पुरे जिले ने और जिले के बाहर से भी बहुत लोगों ने यथासंभव मदद की, लेकिन सभी की दुआएं काम न आईं. एक तरह जहाँ हम चन्द्रयान की सफलता पर जश्न मना रहे हैं, वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य व्यवस्थाएं ऐसी की इतना अधिक धन प्राइवेट अस्पतालों के लिए कहाँ से लायें? देश के इतने बड़े बड़े संस्थानों पीजीआई और केजीएमसी पर भी प्रश्न चिन्ह है यह? ईश्वर किसी के भी साथ ऐसा न करें, ॐ शांति ॐ



विवेक श्रीवास्तव    

क पिता जो मेहनत मजदूरी कर के बड़ी उम्मीदों से अपने इकलौते बेटे को कुशीनगर से लखीमपुर भेजते है पॉलिटेक्निक की पढ़ाई करने के लिए लेकिन ईश्वर की इक्छा देखिये, सितम्बर 2019 में अचानक उस युवा की तबियत बिगड़ती है और इतनी बिगड़ती है कि लखनऊ का मेडिकल कॉलेज, केजीएमसी और पीजीआई लखनऊ दोनों ही उसको भर्ती करने से मना कर देते है कई कारणों से, बेड नहीं होने के कारण, इस बीमारी का इलाज न होने के कारण और स्थिति अधिक नाजुक होने के कारण और वही के ही डॉक्टर सरकारी डॉक्टर सलाह देते है अपोलो ले जाओ, जी हां अब लखनऊ में भी अपोलो खुल गया है.


आनन फानन अपोलो लेके गए, जान तो बचानी ही थी, प्राइवेट अस्पताल का खर्च उठाना उनके माँ बाप के बस का नहीं था, ओपन हार्ट सर्जरी होनी थी, इलाज में देरी के कारण शरीर मल्टी ऑर्गन फेल्यर में जा रहा था, यानी शरीर के सारे अंग काम करना बंद करते जा रहे थे, शरीर में जहर फ़ैल रहा था, एक पैर काला पड़ गया था, बिना पैसे जमा कराये ऑपरेशन भी नही होना था.

पॉलिटेक्निक लखीमपुर के छात्रों और अध्यापकों ने पैसे जुटाये और करीब 1.5 लाख रुपये जमा कराये, शुरुवाती दौर में खर्च करीब 2.5 लाख बताया गया था, 3 सितम्बर यानी मंगलवार को उसका हार्ट का सफल आपरेशन हो गया था, लेकिन साथ ही उसका एक पैर घुटने के ऊपर से काटना पड़ा, अब उसका खर्च 6 लाख हो चुका था. आई सी यू में रहने का खर्च लगभग 10 लाख. देखिये ईश्वर क्या चाहता है, किसी की भी जान पैसों के अभाव में न जाए, ऐसी हम सब की कोशिश होनी चाहिए. 

एक तरह जहाँ हम चन्द्रयान की सफलता पर जश्न मना रहे हैं, वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य व्यवस्थाएं ऐसी की इतना अधिक धन प्राइवेट अस्पतालों के लिए कहाँ से लाये? देश के इतने बड़े बड़े संस्थानों पीजीआई और केजीएमसी पर भी प्रश्न चिन्ह है यह?




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc