नर्मदा एक जीवित नदी, कचरा डाल कर उसका जीवन खतरे में न डालें -तेजस्विनी


बच्चों ने सीखा मिट्टी से मूर्ति बनाने का हुनर

नर्मदा एक जीवित नदी है और हम इसमें अगर कचरा डालते हैं तो उसका जीवन खतरे में पड़ सकता है. हम ऐसा न करें. ग्वारीघाट में घाट शुद्धिकरण एवं जल संरक्षण का संदेश देने वाली संस्था बाल भवन में बच्चों को मिट्टी से मूर्ति बनाने का हुनर सिखाने के लिए आयोजित कार्यशाला में छात्रा कुमारी तेजस्विनी दुबे ने गार्जियंस एवं बच्चों को संबोधित करते हुए यह बात कही. 

जबलपुर / संभागीय बाल भवन में नगर पालिक निगम के सहयोग से इको फ्रेंडली मूर्ति निर्माण की एक दिवसीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. संभागीय बाल भवन द्वारा बच्चों के अभिभावकों को भी इस कार्यशाला में आमंत्रित किया गया था. कार्यक्रम के उद्देश्य पर श्रीमती स्वाति छाजेड़, सानिध्य सोसाइटी जबलपुर ने प्रकाश डाला जबकि डॉ रेनू पांडे ने मूर्ति निर्माण हेतु मिट्टी तैयार करने की प्रक्रिया का विवरण बच्चों एवं अभिभावकों को बताते हुए पर्यावरण के अनुकूल मिट्टी से बनी मूर्ति का महत्व बताया. 

कार्यशाला का शुभारंभ बाल भवन के बाल कलाकारों द्वारा प्रस्तुत गणेश अर्चना से प्रारंभ हुआ. कार्यशाला में प्रशिक्षक के रूप में शैलजा सुल्लेरे एवं शासकीय ललित कला महाविद्यालय के छात्र-छात्रा ऋषिका कोल्टे, आयुषी जैन, स्वप्निल धुर्वे, प्रवीण झारिया, साहिल मालवीय, यशपाल सिंह ठाकुर, प्रखर पांडे, दीपाली जैन, आयुषी अग्रवाल और शुभमराज अहिरवार विषय विशेषज्ञ एवं प्रशिक्षक के रूप में उपस्थित थे. कार्यक्रम में 500 से अधिक प्रतिमाएं बनाई गई. ब्रांड एंबेसडर कुमारी दीपाली ठाकुर के नेतृत्व में हुए इस कार्यक्रम में बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. 

इस अवसर पर ग्वारीघाट में घाट शुद्धिकरण एवं जल संरक्षण का संदेश देने वाली बाल भवन की छात्रा कुमारी तेजस्विनी दुबे ने अपने विचार रखे तथा गार्जियंस एवं बच्चों को कहा कि नर्मदा एक जीवित नदी है और हम इसमें अगर कचरा डालते हैं तो उसका जीवन खतरे में पड़ सकता है. इस अवसर पर बाल भवन के स्टाफ एवं अनुदेशक देवेंद्र यादव, सोमनाथ सोनी, श्रीमती मीना सोनी, श्रीमती विजय लक्ष्मी अय्यर, डॉक्टर शिप्रा सुल्लेरे का उल्लेखनीय सहयोग रहा. 

नगर निगम प्रशासन की ओर से सुश्री एकता अग्रवाल ने बताया के संभागीय बाल भवन के सहयोग से आने वाले समय में जन जागरण के कई सारे कार्यक्रमों को आयोजित किया जायेगा.
Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc