समर्थन मूल्य पर खरीफ फसलों की खरीदी के लिये पंजीयन 16 सितम्बर से



खरीफ फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए 16 सितम्बर से पंजीयन शुरू किया जायेगा. पंजीयन की प्रक्रिया 16 अक्टूबर रात 8 बजे तक जारी रहेगी. श्री तोमर ने किसानों से आग्रह किया है कि समय-सीमा में पंजीयन जरूर करायें.
- अनिल वशिष्ठ

भोपाल / खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने कहा है कि खरीफ फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए 16 सितम्बर से पंजीयन शुरू किया जायेगा. पंजीयन की प्रक्रिया 16 अक्टूबर रात 8 बजे तक जारी रहेगी. श्री तोमर ने किसानों से आग्रह किया है कि समय-सीमा में पंजीयन जरूर करायें. उन्होंने बताया पंजीयन एम.पी.किसान एप, ई-उपार्जन मोबाईल एप और ई-उपार्जन केन्द्रों पर कराया जा सकेगा.



मंत्री श्री तोमर ने कहा कि खरीफ की फसलों में धान, ज्वार तथा बाजरा के लिए पंजीयन किया जा रहा है. राज्य सरकार द्वारा इस बार समर्थन मूल्य पर धान कॉमन 1,815 रूपये, धान, ए- ग्रेड 1,835 रूपये, ज्वार 2,550 रूपये तथा बाजरा 2,000 रूपये क्विंटल के भाव से खरीदा जायेगा. पंजीयन के बाद किसान की पूरी जानकारी मोबाईल स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी. पंजीयन की सूचना किसान को एस.एम.एस. और उपार्जन पोर्टल से प्रिन्ट आउट से प्राप्त हो सकेगी. श्री तोमर ने बताया कि नए किसान भी मोबाईल एप के माध्यम से पंजीयन करा सकेंगे.

श्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने कहा है कि भू-स्वामियों को पंजीयन के लिए दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है. सिकमी एवं वन पट्टाधारी किसान को सिकमी अनुबंध-पत्र तथा पट्टे की प्रति देना होगी. किसानों को बैंक खाता नम्बर और मोबाईल नम्बर में ओ.टी.पी. आधारित संशोधन की सुविधा प्रदान की गई है. श्री तोमर ने बताया कि किसान अपनी शिकायतों एवं समस्याओं के समाधान के लिए सी.एम. हेल्पलाईन 181 पर सम्पर्क कर सकेंगे.



Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc