मध्यप्रदेश के लाखों कर्मचारियों को सरकार ने दी सौगात, महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा


कमलनाथ कैबिनेट की अहम बैठक में बड़े प्रस्‍तावों पर मुहर लगा दी गई है। प्रदेश में 27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण को मंजूरी दी गई है, वहीं कर्मचारियों को 3 प्रतिशत महंगाई भत्‍ते की सौगात दी है। इससे पेंशनर्स भी लाभान्वित होंगे।

इस बैठक में मध्यप्रदेश सरकार ने सूबे के चार लाख से ज्यादा नियमित अधिकारियों और कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाकर खुशखबरी दी है। एक जनवरी 2019 से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इस इजाफे के बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 9 से 12 फीसदी हो जाएगा। 

प्रदेश सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले कर्मचारियों का लंबित दो फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने के आदेश जारी किए थे। इसे मिलाकर कर्मचारियों का डीए नौ प्रतिशत हो गया है। यह डीए एक जुलाई 2018 से बढ़ाया गया था और जुलाई से फरवरी 2019 तक का एरियर भविष्य निधि खाते में जमा करा दिया गया था।

इसी दरम्यान केंद्रीय कर्मचारियों का डीए केंद्र सरकार ने तीन फीसदी बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया। इसे लागू करने को लेकर कर्मचारी संगठन सरकार पर दबाव बना रहे थे। चुनाव के समय भी इसको लेकर मांग उठी थी। पेंशनर्स एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गणेशदत्त जोशी ने मुख्यमंत्री कमलनाथ और मुख्य सचिव सुधिरंजन मोहंती को पत्र लिखकर लंबित तीन फीसदी डीए कर्मचारियों के साथ पेंशनर्स को भी देने की मांग रखी थी।

बैठक में इसके अलावा ओबीसी आरक्षण में वृद्धि के अध्यादेश को मंजूरी देने के साथ विधानसभा के मानसून सत्र में प्रस्तुत किए जाने वाले संशोधित विधेयक को स्वीकृति मिली।
Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc