केजरीवाल का महिलाओं को 'मुफ्त यात्रा' का तोहफा, नहीं देना होगा बसों और मेट्रो में किराया




Image result for केजरीवाल का महिलाओं को 'मुफ्त यात्रा' का तोहफा, नहीं देना होगा बसों और मेट्रो में किराया


हाल ही में दिल्ली के CM अरविन्द केजरीवाल ने एक बड़ा एलान करते हुए घोषणा की है कि अब दिल्ली में रहने वाली महिलाओं को बस या मेट्रो में किराया देने की ज़रुरत नहीं होगी. दिल्ली सरकार की तरफ से उनके लिए 'मुफ्त यात्रा' का तोहफा दिया गया है. वाकई में ये कदम काबिलेतारीफ है. क्योंकि दिल्ली में कामकाजी महिलाओं अथवा घरेलु महिलाओं को हर महीने इसकी वजह से अच्छी खासी बचत हो सकती है.


आपको बता दें कि  अगले साल दिल्ली में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं, जिसके मद्देनजर दिल्ली सरकार का यह कदम काफी मायने रखता है. केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने दिल्ली में स्कूल और शिक्षा को लेकर भी अच्छा काम किया है.

ऐसे में दिल्ली सरकार ने महिलाओं के हित में मेट्रो रेल और डीटीसी की बसों में ‘मुफ्त यात्रा’ देने के इस एलान के बाद सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे कि ट्विटर और फेसबुक पर काफी तारीफ हो रही है. इससे पहले भी आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के अन्दर बिजले के बिल का हाफ रेट और पानी के बिल पर माफी की योजनायें सफलतापूर्वक चलायी हैं.


दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संस्थापक अरविंद केजरीवाल को आज सोमवार 3 मई को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए, दिल्ली में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा योजना देने का एलान किया है. इसके पीछे मुख्य उद्देश्य दिल्ली में महिलाओं को सार्वजनिक वाहन के इस्तेमाल के लिए जागरूक करना है.

इससे 2 काम होंगे, पहला तो ये की अधिकतर महिलाएं कम से कम अपने निजी वहां जैसे के स्कूटी, या फॉर व्हीलर का कम से कम इस्तेमाल करेंगी. इससे दिल्ली में प्रदूषण की मात्रा को कुछ कम किया जा सके और दूसरा इसमें जो उन्हें पेट्रोल या अन्य किराये की बचत होगी वो उसे अपना घर खर्च में थोड़ी रहत मिल सकती है.

पत्रकारों से बात करते हुए दिल्ली के CM केजरीवाल ने बताया की इन डीटीसी बसों और दिल्‍ली मेट्रो में सभी महिलाओं को ‘मुफ्त यात्रा’ की यह योजना आने वाले 2 से 3 महीने में लागू की जाएगी. इस योजना पर तकरीबन 700-800 करोड़ रुपए तक के खर्च होने की संभावना जताई जा रही है.

इसके अलावा महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है, जिसके ज़रिये वे आने वाले 8 जून से दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू करने वाले हैं. और यह योजना दिसंबर तक पूरी करने का लक्ष्य भी रखा गया है.



Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc