मध्यप्रदेश में आज भी सरकार चला रहे शिवराज, यह फोटो और खबर तो यही कहती है





जी हाँ, यह फोटो, और यह खबर तो यही कहती है. मध्यप्रदेश में हाल में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस जीत गई और उसने सरकार बना ली, लेकिन आपको पता है सरकार चला कौन रहा है? तो जान लीजिये आज भी मध्यप्रदेश में सरकार शिवराज सिंह चौहान ही चला रहे हैं, और यह हम नहीं कह रहे, यह बात आज कांग्रेस ने खुद आगे रह कर साबित कर दी. अब इस बात की भोपाल सहित प्रदेश भर में चर्चा की जा रही है. लोग सवाल उठा रहे हैं कि क्या लम्बे समय वनवास के कारण कांग्रेस सत्ता चलाना भूल गई?



बलभद्र मिश्रा     


असल में बीजेपी और शिवराज किसान कर्ज माफी को लेकर कांग्रेस की कमलनाथ सरकार को घेर रहे थे. उनका कहना था कि वादे अनुसार प्रदेश में किसान कर्ज माफी नहीं की गई. बस इसी बात को लेकर आज भोपाल में हाईप्रोफाइल ड्रामा हुआ. पता नहीं सलाहकार कौन रहा, लेकिन सलाह गज़ब निकली. कांग्रेस नेता सुरेश पचौरी एवं मंत्री पीसी शर्मा एक गाड़ी लेकर शिवराज सिंह के घर पहुंचे. इस गाड़ी में दस्तावेज भरे हुए थे. कांग्रेस का दावा है कि ये किसान कर्ज माफी के सबूत हैं, लेकिन शिवराज सिंह इतने से संतुष्ट नहीं हुए उनका कहना है कि असली लिस्ट तो दी ही नहीं. ​कर्ज माफी का सबूत कहां है? 


भाजपा का दावा किसानों का कर्ज माफ नहीं हुआ     
कांग्रेस नेताओं का दावा है कि पूर्व मुख्यमंत्री को जो दस्तावेज सौंपे गए उनमें किसानों के नाम की सूची, उनके मोबाइल नंबर, कर्जमाफी के सर्टिफिकेट, किस बैंक से लोन लिया गया, यह सब जानकारी दी गई. दरअसल, मध्यप्रदेश में किसानों की कर्जमाफी के मुद्दे पर जमकर सियासत हो रही है. 

शिवराज के सामने सफाई और पूरा हिसाब देती कांग्रेस 

शिवराज सिंह ने उन्हें आड़े हाथ लिया और कहा सरकारी लिस्ट से क्या होता है, बैंक की लिस्ट बताइए? शिवराज ने मीडिया से कहा मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुझे कृषि विभाग की किसानों की सूची भिजवाई है. मुझे बैंकों की सूची दीजिए, कर्ज माफ तो बैंक करेंगे. सिर्फ माहौल बिगाड़ने और किसानों को भ्रमित करने से कुछ नहीं होगा. केवल सूची बना देने से कर्जा माफ नहीं हो सकता. 48 हजार करोड़ की बात कहकर 1300 करोड़ दिए हैं, तो कर्जा कैसे माफ होगा? 


पूरे मामले में कांग्रेस नेता सुरेश पचौरी ने कहा किसानों की कर्जमाफी का मामला छिपा नहीं है. सारी जानकारी ऑनलाइन है. शिवराज और भाजपा लोगों को गुमराह कर रही है. झूठ परोस रही है. इसलिए हमने आज शिवराज को किसानों की कर्जमाफी से जुड़ी जानकारी दी है. 

आज कांग्रेस नेताओं का पूर्व मुख्यमंत्री के घर जाकर उन्हें जिस प्रकार से सफाई देने का तरीका रहा उसे लेकर जनता में सवाल पैदा हो गए हैं कि असल सरकार कौन है? सरकार चला कौन रहा है? लोग सवाल उठा रहे हैं कि क्या लम्बे समय वनवास के कारण कांग्रेस सत्ता चलाना भूल गई?

उल्लेखनीय यह भी है कि यदि कांग्रेस सरकार ने किसानों का कर्जा माफ़ कर दिया है, तो आज तक यह साफ़ साफ़ क्यों नहीं कहा जा रहा कि 'इस अवधि के 2 लाख तक के सभी किसानों का कर्ज माफ़ समझा जाए, कागजी कार्यवाही में समय लगता है, लेकिन किसी को यह कर्ज जमा करने की आवश्यकता नहीं है या कोई बैंक किसानों को इस प्रकार के कर्ज की वसूली के नोटिस न निकाले?' क्योंकि नोटिस भी निकल रहे हैं और किसान भी भटक रहे हैं. 




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc