MPPSC 2019 की विज्ञप्ति को लेकर अभ्यर्थियों और कोचिंग संस्थानों में निराशा की स्थिति


''एमपीपीएससी 2019 की विज्ञप्ति को लेकर अभ्यर्थियों और कोचिंग संस्थानों में निराशा की स्थिति है. यदि सरकार समय से विज्ञप्ति जारी नहीं करती है तो इसका दुष्प्रभाव अभ्यर्थियों के साथ साथ सरकार पर भी पड़ेगा.''  

सरकार को इस स्थिति से अवगत कराने के लिए श्री Vinay Jain Vijil Ias जी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट जारी की है. पोस्ट में बताया गया है कि सुशासन का मतलब क्या होता है, जन आकांक्षाओं की नब्ज पर सरकार का हाथ होना. यदि विज्ञप्ति समय से नहीं आती है तो सुशासन पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा. इससे तैयारी करने वालों का शासन के प्रति विश्वास कम होगा. माना जा रहा है कि इसका असर लोकसभा चुनाव पर भी पड़ सकता है. अभ्यर्थियों का झुकाव पूर्ववर्ती सरकार की तरफ हो सकता है.

अभ्यर्थियों की तैयारी पर किया जाने वाला खर्च कहीं ना कहीं उनके माता पिता को ही उठाना पड़ता है, जो उनके लिए अत्यंत कष्टप्रद है. आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों के सपने धूमिल होते हैं. ऐसे में वे घर वापसी की योजना बनाने लगते हैं. इंटरव्यू देने वाले, मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले या कई बार प्रिलिम्स परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए तो यह स्थिति और निराशा पैदा करने वाली होती है. 

निजी और सरकारी जॉब में रहते हुए कई अभ्यर्थी तैयारी करते हैं, ऐसे अभ्यर्थियों के पास कम समय होता है, उसी समय में वह अपनी तैयारी करते हैं, कभी-कभी तो उनका ट्रांसफर कोचिंग संस्थानों वाले शहर से बाहर हो जाता है, तब उनकी स्थिति और खराब हो जाती है. यदि विज्ञप्ति समय से नहीं आती है तो ऐसे अभ्यर्थियों की परेशानी और बढ़ती है. 

यदि विज्ञप्ति समय से नहीं आती है तो महिला अभ्यर्थियों के लिए कई तरह की बंदिशें उनके परिवार वाले लगा देते हैं, उन्हें घर वाले वापिस बुला लेते हैं, और फिर उनकी तैयारी गांव में रहकर नहीं हो पाती. 

बाहर से आने वाले अभ्यर्थी, अपने आप में एक अर्थव्यवस्था की चालक शक्ति होते है. वह शहर के हॉस्टल्स, रेस्टोरेंट्स, टिफिन सप्लाई करने वाले, प्रेस वालों, दुकानदारों आदि के व्यवसाय का महत्वपूर्ण साधन होते हैं. सभी अभ्यर्थी और कोचिंग संस्थान सरकार से इस बात की अपेक्षा करते हैं कि वह अभ्यर्थियों और कोचिंग संस्थानों की उपर्युक्त समस्याओं पर गौर फरमाते हुए और समय रहते वेकेंसीज के लिए विज्ञप्ति जारी करेगी. 
Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

1 comments:

abc abc