PUBG को प्रतिबंधित करने वैधानिक प्रावधान नहीं, सरकार ढूँढ रही कानूनी रास्ते




''ऑनलाइन गेम PUBG में क़रीब 100 खिलाड़ी किसी टापू पर पैराशूट से छलांग लगाते हैं, हथियार खोजते हैं और एक-दूसरे को तब तक मारते रहते हैं, जब तक कि उनमें से केवल एक ना बचा रह जाए. गेम को खेलते हुए बच्चे आभासी दुनिया में खो जाते हैं. इससे वे घृणा, छल-कपट और प्रतिशोध जैसी गलत बातें सीख रहे हैं. मध्यप्रदेश सरकार इसे प्रतिबंधित करने के पक्ष में है. इसके लिए क्या कानूनी रास्ते हो सकते हैं, के लिए विधि विशेषज्ञों से सलाह ली जा रही है.''  


प्रदेश व देश में क्रूरता से परिपूर्ण वीडियो गेम पब जी बच्चों में काफी लोकप्रिय होता जा रहा है. यह गेम एक ओर जहां विद्यालयीन विद्यार्थी एवं युवाओं का मूल्यवान समय नष्ट कर रहा है, वहीं बच्चों का आधुनिक हथियारों से परिचय करवा कर बच्चों में नकारात्मक भाव उत्पन्न कर रहा है. इससे बच्चों में अपराध पनप रहा है. इस प्रकार की जानकारी के साथ गुरुवार को मध्यप्रदेश विधानसभा में भाजपा विधायक यशपाल सिंह सिसौदिया ने ध्यानाकार्षण सूचना पेश कर बताया कि पब जी गेम की नकारात्मकता के कारण गुजरात एवं महाराष्ट्र सहित देश के सात प्रदेशों ने इसे प्रतिबंधित किया है. इसे मप्र में भी प्रतिबंधित किया जाये.

मामले में गृह मंत्री बाला बच्चन ने जबाब में कहा कि पब जी गेम मोबाइल/कम्प्यूटर पर खेला जाने वाला विश्वव्यापी गेम है. इसको प्रतिबंधित करने के संबंध में कार्यवाही करने हेतु प्रत्यक्ष रुप से वर्तमान में कोई वैधानिक प्रावधान नहीं है. यह विषय भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से संबंधित है. अन्य राज्यों से इस बारे में जानकारी एकत्रित की जा रही है. 


बीबीसी की जाँच को मानें तो गुजरात एवं महाराष्ट्र में प्रतिबंधित किया गया है, जैसा भाजपा विधायक यशपाल सिंह सिसौदिया का दावा गलत पाया गया है. 
ज्यादा देखें - 
क्या है PUBG, और क्या नुकसान कर रहा है?    
PUBG (PlayerUnknown's Battlegrounds) दुनिया भर में मोबाइल पर खेला जानेवाला एक पॉपुलर गेम है. भारत में भी इसके काफ़ी दीवाने हैं.

PUBG मार्च 2017 में जारी हुआ था. ये गेम एक जापानी थ्रिलर फ़िल्म 'बैटल रोयाल' से प्रभावित होकर बनाया गया, जिसमें सरकार छात्रों के एक ग्रुप को जबरन मौत से लड़ने भेज देती है.

PUBG में क़रीब 100 खिलाड़ी किसी टापू पर पैराशूट से छलांग लगाते हैं, हथियार खोजते हैं और एक-दूसरे को तब तक मारते रहते हैं, जब तक कि उनमें से केवल एक ना बचा रह जाए. गेम को खेलते हुए बच्चे आभासी दुनिया में खो जाते हैं. इससे वे घृणा, छल-कपट और प्रतिशोध जैसी गलत बातें सीख रहे हैं. 


सरकार बंद प्रतिबंधित करने ढूँढ रही कानूनी रास्ते 
मध्यप्रदेश सरकार में विधि मंत्री पी.सी. शर्मा का कहना है ऑनलाइन गेम PUBG को मध्यप्रदेश सरकार प्रतिबंधित करने के पक्ष में है. इसके लिए क्या कानूनी रास्ते हो सकते हैं, के लिए विधि विशेषज्ञों से सलाह ली जा रही है.'' 




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc