बुरे लोग, नकारात्मक शक्तियाँ भी बहुत कुछ सिखा जाती हैं, डटकर मुकाबला करना ज़रूरी


गुरु पूर्णिमा पर विशेष


गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः 
गुरुरेव परंब्रह्म तस्मै श्रीगुरवे नमः

कहते हैं हमारा अहम और खुद की शंकाए ही हमें अपने गुरुजनों और अपनों के पास या करीब जाने से रोकती हैं. स्वतः हम खुद इसके जिम्मेदार होते हैं. हमारे मन के अंदर का कचरा हम में इस क़दर भरा रहता है कि वह दूसरी अच्छी बातों को आत्मसात नहीं करने देता. 


सुरेखा अग्रवाल 

कहते हैं जिंदगी भी हमें सिखाती है, किताबें भी, हमारे आस पास के सभी तत्व हमें कुछ न कुछ सीख अवश्य देते हैं, बस ज़रूरत है हमें उन सीखों को आत्मसात करने की, मन के करीब से हर तत्व से सीखने की. 


अच्छे लोग बहुत कुछ सिखा देते हैं, पर जो हमारे आस पास बुरे व्यक्तित्व होते हैं या यूँ कहिए नकारात्मक शक्तियाँ होती हैं, वे भी हमें बहुत कुछ सबक दे जाती हैं. बेशक़ थोड़ी उर्ज़ा खत्म कर देती हैं यह शक्तियाँ, अवसाद भी जन्म दे जाती हैं, पर हमें हारना नहीं चाहिए, इनसे डटकर मुकाबला करना ज़रूरी है. 

हम मनुष्य जब विचलित होते हैं, तो कुछ नहीं सूझता, मित्र संगी-साथी सब व्यर्थ भाव में आ जाते हैं, तब हमारी प्रथम गुरु हमारी माता औऱ दूसरे ईश्वर रूपी गुरु ही दिखते हैं, तब हम जा पहुँचते हैं उनके श्री चरणों में, जहां हम  एक सुकूँ की सांस ले स्वयं को महफ़ूज़ कर एक इच्छाओं के भव सागर को प्राप्त कर पल भर उनके सानिध्य में आत्मसात  हो जाते हैं.

माँ स्वयं-भू गुरु है. उनके होते कुछ नहीं, फिर भी हमें जो सशक्त मार्ग दिखा जाएँ वे ही गुरु, फ़िर वह प्रकृति हो या मनुष्य उन्हें नमन बनता है. 
मैं भी श्री श्री के सानिध्य में हूँ. गुरूजी कहते हैं मैं तुम सभी के करीब हूँ, पर तुम अहम और शंकाओं में इतने ज्यादा तर हो कि मैं तुम्हें दिखाई नहीं देता. तो  सुनो मन के विकारों को मेरी झोली में डालकर ईश्वर की साधना में लीन हो जाओ. 


गुरु के  सानिध्य में आज मन में उपजे भाव
जय गुरुदेव, आप सभी को गुरुपूर्णिमा की शुभकामनाएं.. उन सभी मित्रों, परिचितों को नमन करें, जिन्होंने आपको कुछ न कुछ सिखाया, उन्हें भी नमन करें, जिन्होंने आपको बेशक़ विचलित किया, पर एक ताकत दी लड़ने की. उन डॉक्टरों को नमन कीजिए, जो आज covid-19 में हमारी जान की परवाह कर रहें हैं. उन सभी  सुरक्षा कर्मियों को नमन, जो आज इस विकट स्थिति में हमारी सलामती के लिए जूझ रहे हैं.. 




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc