क्या शेयर मार्केट जुआ खेलना जैसा है?



शेयर मार्केट में निवेश करना लोग जुआ खेलना क्यों समझते हैं?
पता है? 
नहीं पता.. 
बताएं..? 
सुनिए, जो व्यक्ति यह सोचते हैं कि पैसा सिर्फ मेहनत ऑर पसीना बहा कर ही पैदा किया जा सकता है, वे लोग शेयर बाजार को सट्टा बाज़ार समझते हैं. 
वहीं जो व्यक्ति यह सोचते हैं कि पैसा कमाना बांये हाथ का खेल है और दिमाग रखते हैं, वे लोग शेयर मार्केट को एक बेहतर विकल्प मानते हैं. 


सिद्ध रणनीतियों को सीखना और अभ्यास करना, अपनी ट्रेडिंग शैली में सुधार करना, अपनी मानसिकता में सुधार करना, पढ़ने के चार्ट के कौशल में सुधार करना, डेटा विश्लेषण के कौशल में सुधार करना, त्वरित निर्णय लेने के कौशल में सुधार करना निश्चित रूप से आपको बहुत मदद करेगा.

जैसा कि छवि दर्शाती है, हमेशा सही रास्ता चुनें, क्योंकि शेयर बाजार सब कुछ सीखने और अनुभव करने के लिए बहुत विशाल है और इसमें आपको समय और धन की अच्छी लागत लग सकती है.

एक अच्छा संरक्षक खोजें
बेहतर हो कि एक अच्छा संरक्षक खोजें और उससे चीजें सीखें और उसका अच्छा मार्गदर्शन प्राप्त करें, जो आपको अपना समय और पैसा बचाने में मदद करेगा.
 
क्या शेयर बाजार में निवेश कर के कोई भी करोड़पति बन सकता है? 
जो सभी आवश्यक कौशल प्राप्त कर चुके हैं और जो वास्तव में इस लायक हैं कि शेयर बाजार में ट्रेडिंग करके करोड़पति बन सकते हैं, और ऐसा वे खुद समझते हैं, वे शेयर बाजार में ट्रेडिंग करके करोड़पति बन सकते हैं. 

शेयर बाजार एक त्वरित पैसा पैदा करने वाला स्थान नहीं 

जो लोग सोचते हैं कि शेयर बाजार जुआ स्थल है और एक त्वरित पैसा पैदा करने वाला स्थान है, वे निश्चित रूप से अपना नुकसान करेंगे.

 
यदि आपके पास अच्छी पूंजी और अच्छे कौशल हैं तो निश्चित रूप से आप करोड़पति बन सकते हैं. शेयर मार्केट में सफल होने का एक ही तरीका है, अच्छा ज्ञान, अनुभव प्राप्त करना और निर्भीक होकर भय और लालच की नियंत्रित भावनाओं के साथ ट्रेड करना.
 
इंट्राडे ट्रेडिंग करने के क्या फायदे हैं? 
सबसे पहला तो आप को तिल तिल कर के दु:खी नहीं होना होगा. 
आप अपने निवेश पर कई गुना कमा सकते हैं, जिस पर लोग टर्म कैपिटल गेन भी नहीं देना होता है. 

शुरुआती लोगों के लिए राय है कि उन्हें यह जानकर शुरुआत करनी चाहिए कि शेयर बाजार एक त्वरित पैसा बनाने वाली जगह नहीं है. इसके अलावा, हम बार-बार सीखने और सिद्ध रणनीतियों को बार-बार अभ्यास करके, ट्रेडिंग के साथ एक शानदार कैरियर बना सकते हैं और कमा सकते हैं. सफलता और कड़ी मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं है. अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है. हमें बाजार का सम्मान करना चाहिए. 

शेयर बाजार खेलने के लिए एक खेल नहीं
शेयर बाजार खेलने के लिए एक खेल नहीं है, लेकिन यह एक व्यवसाय है जहां आप एक अच्छी योजना बनाने की कोशिश करते हैं, उन्हें पूरी तरह से निष्पादित करते हैं और लंबी अवधि के लिए देखते हैं. कभी भी किसी भी सुझाव या कॉल सेवा के लिए न जाएं, क्योंकि वे आपको कुछ भी सीखने में मदद नहीं करेंगे और आपको इससे कोई रणनीति नहीं मिलेगी. शेयर बाजार में सीखने और अभ्यास करने के बारे में सोचें और फिर कमाई के बारे में सोचें.





Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc