झाबुआ में इंसानियत शर्मसार, पति को कंधे पर बैठाए दौड़ रही विवाहिता पर लोगों ने बरसाए जूते-चप्पल



मध्यप्रदेश के कई इलाकों में आज भी कानून सम्मत काम नहीं होता है. आज कानून व्यवस्था होने के बाद भी वहाँ की पंचायतें अपने बनाये हुए नियमों के अनुसार फैसला सुनाती हैं. कई बार उनका फैसला इंसानियत को शर्मसार करने वाला होता है. आप सोच भी नहीं सकते कि आज के सभ्य समाज में भी इस तरह की हरकतें की जाती हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही इस शर्मसार करने वाली घटना के बारे में बताने जा रहे हैं. यह मामला मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल इलाके झाबुआ का है. 

आकाश नागर
  


सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि महिला अपने पति को कंधे पर बिठाए हुए दौड़ रही है और उसके पीछे चल रही भीड़ महिला को चप्पल-जूते मार रही है. महिला पूरे रास्ते रोती रही, मिन्नतें करती रही. मगर कोई भी उसकी मदद के लिए आगे नहीं आया. इतना ही नहीं बल्कि भीड़ में मौजूद कई युवा पूरे समय वीडियो बनाने में व्यस्त रहे. बाद में इनमें से ही किसी एक ने घटना का वीडियो वायरल कर दिया. 

मानवता को शर्मसार करने वाली यह घटना मध्यप्रदेश के पिछड़ा जिला झाबुआ के कल्याणपुरा थाने के खेड़ा गांव से सामने आई है. यहां पर एक महिला किसी वजह से पास के गांव में रहने चली गई थी, जबकि इन सबसे पूर्व ही विवाहिता पर ससुराल वालों को प्रेम प्रसंग का शक था. अब जब वह महिला कुछ समय बाद वापस अपने गांव लौटी तो सज़ा के तौर पर ससुराल वालों ने, गांव के लोगों ने विवाहिता को मजबूर किया कि वह अपने पति को कंधे पर 7 किलोमीटर बैठाकर घुमाए. महिला पति को कंधों पर बिठाकर चलने लगी तो जनता उसे जूते-चप्पल मारने लगी. पिटाई से बचने के लिए महिला भागती रही तो गांव के लोग वीडियो बनाते रहे. 

शर्मनाक घटना का वीडियो जब सोशल मीडिया पर बड़ी तेज़ी से वायरल हुआ तो पुलिस जागी. एसपी तक वीडियो पहुंचने के बाद कल्याणपुरा पुलिस को गांव भेजा गया. अब पुलिस ने पूछताछ कर और वीडियो में देखकर लोगों की पहचान की. पुलिस के अनुसार 11 नामजद आरोपियों सहित 20 से ज्यादा के खिलाफ एफआईआर की गई है. इनमें से महिला का पति टिहिया डामोर, उसका ससुर तोलिया, रमेश शामिल हैं. फिलहाल 4 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. 

चर्चा है कि यहां पर पति से अतिरिक्त किसी अन्य से प्रेम करने पर यह सजा दी जाती है.



Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc