राज्यसभा की 18 सीटों के लिए मतदान 19 जून को


Elections for 18 seats of Rajya Sabha will be held on June 19

Rajya Sabhaकी 18 सीटों के लिए इस महीने की 19 तारीख को चुनाव आयोजित किए जाएंगे. चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी है. मालूम हो कि मार्च में होने वाले चुनावों को कोरोनावायरस महामारी और उसके बाद के देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर टाल दिया गया था. अब लॉकडाउन में ढील दी जा रही है, इसलिए आयोग ने चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है.


चुनाव आयोग ने कहा कि मुख्य सचिवों को एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने के लिए कहा गया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि चुनाव कराने की व्यवस्था करते समय COVID-19 रोकथाम के तमाम तरीकों का पालन हो.

बीते फरवरी महीने में आयोग ने 17 राज्यों में 55 सीटों को भरने के लिए चुनावों की घोषणा की थी. मार्च में रिटर्निंग अधिकारियों ने बताया कि 10 राज्यों में 37 सीटें निर्विरोध भरी गईं. चुनाव आयोग ने सोमवार को कहा कि सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए उसने 18 सीटों पर चुनाव कराने का फैसला किया है.

इस सूची में आंध्र प्रदेश और गुजरात की 4 सीटें, मध्य प्रदेश और राजस्थान की तीन-तीन सीटें, झारखंड की दो और पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय और मणिपुर की एक-एक सीट शामिल हैं. मतदान 19 जून को सुबह 9 बजे शुरू होगा.



Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc