दैनिक नईदुनिया के आधार स्तंभ राजेन्द्र तिवारी का निधन



भोपाल. दैनिक नईदुनिया के आधार स्तंभ तथा प्रबंध संपादक श्री राजेंद्र तिवारी का आज यहां निधन हो गया. वे 82 वर्ष के थे. उनका अंतिम संस्कार आज दोपहर भदभदा विश्राम घाट पर किया गया, जहां उनके सुपुत्र अपूर्व तिवारी ने मुखाग्नि दी.


कोरोनो पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद श्री तिवारी को गत 20-21 मई की दरम्यानी रात चिरायु अस्पताल में भर्ती कराया गया था. यहाँ फेफड़ों में संक्रमण के बाद उन्हें किडनी की समस्या भी हुई. वे दोनों से ही उबर गए थे किंतु आज तडक़े उन्हें गंभीर हृदयाघात हुआ और चिकित्सक श्री तिवारी को नहीं बचा सके. वे पत्नी, पुत्र, पुत्रवधु और पौत्र-पौत्री सहित भरा-पूरा परिवार छोड़ गए हैं.

नईदुनिया के संस्थापक स्तंभ स्वर्गीय नरेंद्र तिवारी के ज्येष्ठ पुत्र श्री राजेन्द्र तिवारी का जन्म 20 अक्टूबर 1938 को हुआ था. जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से बी.ई. इलेक्ट्रिकल्स (ऑनर्स) की उपाधि प्राप्त करने के बाद श्री राजेंद्र तिवारी ने कुछ समय जयपुर इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में और उसके बाद 19 वर्ष तक भिलाई स्टील प्लांट में इंजीनियर के रूप में अपनी सेवाएं दीं. वर्ष 1981 में वे भिलाई स्टील प्लांट से त्यागपत्र देकर इंदौर लौट आए तथा नईदुनिया अखबार के कारोबार में अपने पिता का हाथ बंटाने लगे. यहां उन्होंने अन्य दायित्वों के साथ-साथ लंबे समय तक नई दुनिया की साप्ताहिक खेल पत्रिका ‘खेल हलचल’ का प्रबंध संपादक के रूप में दायित्व संभाला. 

नईदुनिया अखबार के विभाजन के बाद श्री राजेंद्र तिवारी ने एक अप्रेल 1991 से दैनिक नईदुनिया भोपाल का दायित्व प्रबंध संपादक के रूप में संभाला तथा अखबार को नई ऊंचाईयां प्रदान कीं. स्वभाव से फक्कड़ किंतु दबंग व्यक्तित्व के धनी श्री राजेंद्र तिवारी की पत्रकारिता और इंजीनियरिंग के अलावा खेलकूद और पर्यटन में भी गहरी रुचि थी. उन्होंने अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और कैनेडा सहित संपूर्ण यूरोप तथा दुनिया के अनेक देशों की कई बार लंबी यात्राएं कीं. प्रयोगवादी ऐसे थे कि भिलाई स्टील प्लांट में नौकरी के दौरान अपनी बुलेट मोटर साइकल से ही कई बार भिलाई से इंदौर आ जाया करते थे.

श्री तिवारी को क्रिकेट के साथ कसरत में भी गहन अभिरुचि थी. बयासी वर्ष की उम्र में भी वे प्रतिदिन सुबह उठकर दो से तीन घंटे कसरत करते थे. जिसमें ट्रेड मील पर चलना, जिम करना और एक घंटे का योगा भी शामिल था. स्वयं के निवास में श्री तिवारी का पूर्ण सुसज्जित जिम है. डिजिटल  इंडिया न्यूज़ परिवार श्री तिवारी को सादर श्रद्धांजलि अर्पित करता है.



Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc