पहले देश की सेवा की अब गांव कचैडा को सेनेटाइजर करने में जुटे हैं प्रधान तेग सिंह



गांव एक परिवार की तरह होता है। जिसका मुखिया गांव का प्रधान होता है। मुखिया का फर्ज है कि वह दुख-दर्द में अपने परिवार की देखरेख करें। ऐसे समय में जब देश में कोरोना महामारी का प्रकोप चरम पर है तो गांव के प्रधान खुद सामने आए हैं। ऐसे ही एक प्रधान है तेग सिंह नागर, जिन्होंने खुद आगे बढ़कर गांव कचैडा को सैनिटाइज करने की पहल की है। 


आकाश नागर 

तेग सिंह नागर खुद मोटरसाइकिल चलाते हुए गांव को सैनिटाइज करने निकल गए । वह मोटरसाइकिल चला रहे थे और गांव को सभी रास्तों को स्प्रे करके सेंनेट्राइज कर रहे थे। उनकी मोटरसाइकिल पर पीछे एक व्यक्ति बैठा हुआ था । जिसने अपने कंधे पर सेंनेट्राइज की टंकी को बांधे हुए था और गावों के रास्तों को सेनेटाइजर करते हुए चल रहे थे ।


इस बाबत जब प्रधान तेग सिंह से बात हुई तो उन्होंने कहा कि यह पहली बार नहीं बल्कि उनका दूसरी बार प्रयास है। प्रधान तेग सिंह ने कहा कि इससे पहले भी एक महीने पूर्व  वह गांव को सेनेटाइजर कर चुके हैं । इस तरह कचैडा गांव 1 महीने में दो बार सैनिटाइजर हो चुका है । बकायदा स्वास्थ्य  विभाग की गाइडलाइन के अनुसार वह वादा करते हैं कि अगली बार गांव के प्रत्येक घर में सेनेटाइजर का स्प्रे करवायेंगे। 

शायद यही वजह है कि गांव में अभी तक भी कोरोना का एक भी मरीज सामने नहीं आया है। हालांकि कल एक बाहरी व्यक्ति को स्वास्थ्य विभाग गांव से ले गया था। जिसको संदिग्ध मरीजों की श्रेणी में रखकर दादरी के आइशोलेशन सेंटर में  आइसोलेट किया जा रहा है। ध्यान रहे कि यह वही व्यक्ति है जिसको एक बार पूर्व में भी ग्राम प्रधान तेग सिंह नागर खुद स्वास्थ्य कर्मियों की टीम ले जाकर टेस्ट करा चुके हैं । 

वह दृश्य गांव के सभी लोगों ने देखा था । जब तेग सिंह  प्रधान आगे-आगे मोटरसाइकिल पर चल रहे थे और पीछे पीछे एंबुलेंस सायरन बजाती हुई गांव में उस सदिग्ध मरीज के पास पहुंची थी। बाद में पाया गया था कि उसे सामान्य बुखार हुआ था। एक बार फिर उसे बुखार हुआ तो इस बार एहतियात के तौर पर गांव से बाहर ले जाकर आइशोलेशन वार्ड में एडमिट करा दिया गया है। सैनिक बनकर देश सेवा कर चुके प्रधान तेग सिंह की गांव के प्रति इस लग्न और मेहनत को देखकर हर कोई उनके जज्बे को सलाम कर रहा है।



Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc