हवाना, जिसकी एक शाम चुराना चाहता है गीतकार




अमेरिका का एक साम्यवादी देश, जो आज भी अब भी अकड़ के खड़ा है

साम्यवाद के कई किले ढहने के बाद आज क्यूबा जैसा छोटा सा देश साम्यवाद की पताका अब भी फहराए जा रहा है. क्यूबा लतिन अमेरिका का एक साम्यवादी देश है. कैरिबियन सागर का एक यह वह द्वीप है, जहां 28 नवम्बर 1492 को क्रिस्टोफर कोलम्बस ने अपने पांव धरे थे. उसने हीं क्यूबा को विश्व के मानचित्र पर उकेरा था. सबका क्यूबा से उसी ने परिचय कराया था. क्यूबा 16 वीं और 17 वीं शताब्दी तक स्पेन का उपनिवेश रहा है, फलतः स्पेनिश भाषा व संस्कृति का यहां के जन जीवन पर बड़ा हीं व्यापक प्रभाव पड़ा है. इस देश की राजधानी हवाना है, जो कि क्यूबा का सबसे बड़ा शहर है. यहां काल के थपेड़ों के मारे हुए लोग दूर दूर से आए। यहां एक रात बिताई और यहीं के होकर रह गये.

फिदेल कास्त्रों ने 26 जुलाई 1953 को क्यूबा में एक क्रांति की शुरूआत की थी. यह क्रांति पूरे पांच साल तक चली थी. यह क्रांति 01 जुलाई 1959 को समाप्त हुई. क्यूबा के उस दौर के तानाशाह और अमेरिका के पिट्ठू फुलगेनसियो वतिस्ता को देश छोड़कर भागना पड़ा. संयुक्त राज्य अमेरिका ने फिदेल कास्त्रों को अपदस्थ करने के लिए कई बार कोशिश की, पर हर बार कास्त्रों चौकन्ने रहे. फिदेल कास्त्रों ने क्यूबा के लोगों के दिलों पर राज किया. वे जब तक सत्ता में रहे उन्होंने अपने शर्तों के मुताबिक हीं राज किया. कहीं भी समझौता नहीं किया. उन्होंने रुस की मिसाइलों को अमेरिका के खिलाफ क्यूबा में तैनात कर अमेरिका को उसकी औकात दिखा दी थी. अमेरिका कुछ न कर सका. जब उनकी पाचन तंत्रिका जवाब देने लगी तो उन्होंने अपने भाई राउल कास्त्रों को 31 जुलाई 2006 को सत्ता हस्तांतरित कर दिया था. फिदेल कास्त्रों का निधन 25 नवम्बर 2016 को 90 वर्ष की आयु में हो गई थी.


क्यूबा दुनियां का एकलौता देश है, जहां पर विगत 50 सालों में जंगल का क्षेत्र बहुत बढ़ा है. इसके लिए क्यूबा अनगिनत बधाई का पात्र है. क्यूबा के लोग प्रकृति में जीते हैं. वे प्रकृति को पनपने का मौका देते हैं. यहां के जंगल, जमीन,पानी और हवा सब के सब क्यूबा वासियों के माफिक आते हैं.

क्यूबा में प्रति 170 लोगों पर एक डाक्टर का प्राविधान किया गया है. ऐसा प्राविधान विश्व में कहीं भी नहीं है. क्यूबा के डाक्टरों ने इबोला वायरस पर काफी रिसर्च किया और इस पर नियंत्रण करके हीं दम लिया. दुनियां के 40 से अधिक देशों में क्यूबा के हजारों डाक्टर जन कल्याण हेतु भेजे गए हैं. जब पाक अधिकृत कश्मीर में भूकम्प 2005 में आया था तो फिदोल कास्त्रों ने बिन मांगे हीं अपने डाक्टर वहां राहत कार्य के लिए सबसे पहले भेजे थे.

बेस बाॅल क्यूबा का लोकप्रिय खेल है. यहां 17- 28 साल के जवानों को सैन्य सेवा आवश्यक कर दी गयी है. यहां की साक्षरता दर 99% है, जो कि पूरे विश्व में कहीं नहीं है. क्यूबा के अप्रैल व नवम्बर का महीना हीं केवल शुष्क होता है. बाकी मई से अक्टूबर तक यहां बरसात रहती है. दिसम्बर से मार्च तक ठंड पड़ती है. आम तौर पर समुद्र का किनारा होने के कारण यहां की जलवायु समशीतोष्ण होती है. हवाना की शाम बड़े नाज नखरे वाली होती है. यहां की एक शाम गुजारने दूर दूर से लोग आते हैं.
तुम्हारे शहर का मौसम बड़ा सुहाना लगे.
मैं एक शाम चुरा लूं, अगर बुरा न लगे.. 


सरकार लवर्स के लिए सस्ते कमरे देगी  
क्यूबा की राजधानी हवाना की सरकार लवर्स के लिए सस्ते कमरे देगी. प्रशासन का कहना है कि उन होटलों के नेटवर्क को फिर से बहाल किया जा रहा है जिसमें प्रेमी जोड़ों को कुछ घंटों के लिए किराए पर कमरे दिए जाते थे. इन होटलो को सरकर चलाती थी. 

1990 के दशक में जब क्यूबा आर्थिक संकट की चपेट में आया तो इन्हें समुद्री तूफ़ान से बचने के लिए आश्रयगृह में तब्दील कर दिया गया था. हालांकि यह सरकारी व्यवस्था ख़त्म होने के बाद निजी मकान मालिकों ने प्रेमी जोड़ों की ज़रूरतें पूरी करने की कोशिश की, लेकिन वे पैसे ज़्यादा लेते थे. इन होटलों को क्यूबा में 'पोसारस' कहा जाता है. सरकार का कहना है कि प्रेमी जोड़ों को सस्ते में कमरे दिए जाएंगे ताकि हवाना में लोगों को प्रेम संबंध स्थापित करने में दिक्कत न हो.

हवाना में तलाक‍शुदा जोड़े अक्सर कहीं जा नहीं पाते हैं, क्योंकि शहर में घरों की कमी के कारण वे एक ही साथ रहने को मजबूर होते हैं. अधिकारियों का कहना है कि सस्ते विकल्प के जरिए उन्हें आसानी से कमरा मिल सकेगा और शहर में लव मेकिंग सेशन आसान हो जाएगा. 

हवाना में प्रेमी जोड़े अक्सर पार्क, समुद्री तट और प्रसिद्ध मैलाकैन सीफ्रंट में प्रेमालाप करते दिखते हैं. हवाना में प्रेमी जोड़ों को लिए इस तरह की व्यवस्था पहली बार 19वीं शताब्दी में की गई थी. क्यूबा के बहुत से लोगों के जेहन में वो यादें आज भी जिंदा हैं. 




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc