आत्मनिर्भर भारत, बरहा मवान के आदिवासी दम्पति ने लॉकडाउन में खोद डाला कुआं




मझगवां विकासखण्ड के पिण्ड्रा पंचायत के ग्राम बरहा मवान में छोटू मवासी एवं उनकी पत्नी राजलली मवासी कोरोना के चलते लॉकडाउन की वजह से सिंचाई और पीने के पानी की समस्या के समाधान के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए संकल्प को ध्यान में रखते हुए 10 फिट चौड़ा कुंआ खोदने का कार्य पति-पत्नी ने शुरू किया और उस कुंये में पानी भी आ गया, उनके द्वारा किया गया यह प्रेरणादायी कार्य चर्चा का विषय बन गया है. 


आज सतना सांसद गणेश सिंह ने स्वयं सभी अधिकारी अमले के साथ पहुचकर उस आदिवासी दम्पति से मिले उनके द्वारा खोदा गया कुंआ का निरीक्शण भी किया. उनके द्वारा किये गये कार्य की सराहना करते हुए उन्हें साधूवाद दिया और प्रशासनिक अधिकारियों को उनके द्वारा बनाया गया कुंआ को और चैडीकरण कर एक बडा कूप निर्माण करने को निर्देशित किया और उसमें गांव के अन्य श्रमिको को लगाकर कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है, ज्ञात हो कि कल आकाशवाणी के सायं प्रदेशिक समाचार में उक्त कार्य का उल्लेख किया गया था. 

सांसद श्री सिंह ने कहा कि बरहा मवान एक समस्या मूलक गांव है, यहां के लोग सडक, पीने का पानी, प्रधानमंत्री आवास, उज्जवला गैस तथा राशन की सुविधा से वंचित हैं. 2011 के सर्वे में इस गांव को छोड दिया गया. जबकि यह गांव पूरी तरह से आदिवासियों का है. परिवारों की संख्या बढकर 100 से अधिक हो गई है. सांसद श्री सिंह ने मिचकुरिन से बरहा मवान तक सड़क सुदूर सड़क से स्वीकृत कराई जाये. स्कीम के तहत पी.एच.ई. को प्रोजेक्ट बनाने के लिए तथा जिनको उज्जवला गैस का कनेक्शन तथा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नही मिला उन परिवारों को चिन्हित करके एक विशेश प्रोजेक्ट बनाया जाये और राज्य सरकार से विशेश रूप से स्वीकृत कराई जाये, ऐसी कार्यवाही करने को उपस्थित अधिकारियों को कहा गया. 

सांसद श्री सिंह ने जिला कलेक्टर श्री अजय कटेसरिया से बरहा मवान गांव को एक आदर्श बस्ती के रूप में विकसित करने के लिए आग्रह किया है. जहां मुख्य रूप से उपस्थित रहे सीईओ अशोक मिश्रा, नायब तहसीलदार सुधाकर सिंह बघेल, राजेन्द्र उपाध्याय पूर्व मण्डल अध्यक्ष, बसंतलाल द्विवेदी, अवधबिहारी मिश्रा, राजकुमार जायसवाल, निरंजन जायसवाल, बालेन्द्र सिंह, सतीश त्रिपाठी, टी0एन0 पाण्डेय, आनन्द श्रीवास, सरपंच देवीलाल प्रजापति, सचिव रमेश यादव, राजरंजन तिवारी एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे.




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc