रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला धीरे धीरे शुरू होंगी यात्री ट्रेन, 12 मई से शुरू होंगी कुछ ट्रेन




रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला धीरे धीरे शुरू होंगी यात्री ट्रेन
12 मई से शुरू होंगी 15 पैसेंजर ट्रेन


कल शाम 4 बजे से शुरू होगी टिकट बुकिंग

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विट कर दी जानकारी


कोरोना लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे ने बड़ी घोषणा की है. 12 मई से देश के 15 महत्वपूर्ण शहरों के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रही है. शुरुआती दौर में 15 शहरों के लिए नई दिल्ली जंक्शन से स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. इसके साथ ही रेलवे ने यह भी बताया कि कल यानी सोमवार के शाम चार बजे से टिकट की बुकिंग शुरू कर दी जाएगी.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए की गई लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही ट्रेनों का परिचालन भी बंद है. रेलवे के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था. अब रेलवे दोबोरा परिचालन शुरू करने जा रही है. हालांकि रेलवे के द्वारा प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए हाल में कई श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाया गया.

इन 15 शहरों के लिए खुलेंगी ट्रेनें
रेलवे ने कहा है कि ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेन के तौर पर चलेंगी. नई दिल्ली से स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगाँव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए ट्रेनें खुलेंगी.

बयान के मुताबिक, रेलवे COVID-19 देखभाल केंद्रों के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित करने के बाद उपलब्ध कोचों के आधार पर नए मार्गों पर और अधिक विशेष सेवाएं शुरू करेगा और पर्याप्त संख्या में कोचों को 'श्रमिक स्पेशल' के रूप में प्रतिदिन 300 ट्रेनों का संचालन सक्षम करने के लिए आरक्षित किया जाएगा.

ऐसे होगी टिकट की बुकिंग
इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू होगी. सिर्फ IRCTC की वेबसाइट (www.irctc.co.in) पर उपलब्ध होगी. रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट भी) जारी नहीं किया जाएगा. केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी.

यात्रियों को चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और केवल यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी. 





Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc