लॉकडाउन 4.0 का यह है नया रंग रूप




नई गाइडलाइन जारी, मेट्रो नहीं चलेगी, विमान सेवाएँ भी नहीं चलेंगी 31 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा


गृह मंत्रालय के अनुसार, होटल, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, मॉल, स्विमिंग पूल, जिम 31 मई तक बंद रहेंगे. घरेलू एयर एम्बुलेंस को छोड़कर यात्रियों की सभी घरेलू, अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा पर 31 मई प्रतिबंध रहेगा. 


नई गाइडलाइन के अनुसार रेड जोन, ग्रीन जोन और ऑरेन्‍ज जोन में राज्‍यों को निर्णय लेने का अधिकार दिया गया है. नई गाइडलाइन के अनुसार स्‍कूल व कॉलेज बंद रहेंगे. धार्मिक स्‍थल, शॉपिंग मॉल्‍स, स्‍टेडियम, व्‍यवसायिक केंद्र बंद रहेंगे. इंटर स्‍टेट बस सेवाओं को मंजूरी दी गई है, लेकिन दोनों राज्‍यों की सहमति होना जरूरी है. 

केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा आज रात 9 बजे राज्य के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस करेंगे. प्राधिकरण (NDMA) ने भारत सरकार के मंत्रालयों / विभागों, राज्य सरकारों और राज्य प्राधिकरणों को लॉकडाउन 31 मई 2020 तक जारी रखने का निर्देश दिया है.

सोमवार से लॉकडाउन 4.0 की शुरुआत होगी. कर्नाटक, पंजाब, महाराष्‍ट्र और तमिलनाडु अपने यहां 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला ले चुके हैं. ताजा खबर के अनुसार पश्चिम बंगाल ने भी लॉकडाउन को जारी रखने का फैसला लिया है. यहां अधिसूचना कल जारी की जाएगी. हर नागरिक यह जानने के लिए इंतजार कर रहा है कि लॉकडाउन का चौथा चरण कैसा होगा. इसमें क्‍या प्रतिबंध होंगे और क्‍या छूट रहेगी. अनुमान है कि नई गाइडलाइन में शर्तों के साथ कई सेवाओं को शुरू किया जा सकता है.

सरकार अभी भी गाइडलाइन को अंतिम रूप देने में लगी है. संभावना यह भी है कि सोमवार से केंद्रीय कार्यालय खुल सकते हैं. 4 से 17 मई तक चालू लॉकडाउन 3.0 में उन जिलों में काफी छूट और रियायतें दी गईं, जहां शुरुआत में कोविड -19 के मामले सामने नहीं आए और प्रतिबंधों में ढील दी गई थी. इस दौरान इन राज्यों में लॉकडाउन के दौरान कुछ छूट दी जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के कारण 120 लोगों की मौत सामने आई है.

जारी हो गया है लॉकडाउन चार
रहना होगा और भी होशियार!
लाॅकडाउन 4 में तीन की जगह अब पांच जोन होंगे. रेड, आरेंज, ग्रीन, बफर और कंटेनमेंट जोन
जोन तय करने का अधिकार अब राज्य सरकारों को दिया गया है.

राज्य सरकार कि सहमति से अंतरराज्यीय बस चल सकेंगी.

क्या खुलेगा
1-ऑनलाइन लर्निंग चलती रहेगी.
2-स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और स्टेडियम खुलेंगे, लेकिन कोई दर्शक नहीं होगा.
3-स्टेडियम प्रेक्टिस के लिए खोले जाएंगे.
4-सरकारी दफ्तर खुलेंगे.
5-सरकारी कैंटीन चलती रहेगी.
6-राज्य सरकारों की सहमति से एक राज्य से दूसरे राज्य लोग जा सकते हैं. यातायात के साधन शुरू हो सकते हैं.

इसके अलावा मोबाइल में आरोग्य सेतू एप होना अनिवार्य हो गया है.





Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc