ऑफिस में इन 5 बातों का रखें ध्यान, बच जायेंगे कोरोना वायरस के संक्रमण से



Image may contain: one or more people and people sitting

बचाव ही इलाज यह मन्त्र हैं रोग से बचाव का .वर्तमान में छोटी सी लापरवाही कभी भी संक्रमित हो सकते हैं .कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में आपको छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने की जरूरत है, जो आपको इसके संक्रमण से बचा सकता है। इसलिए जो लोग ऑफिस में काम कर रहे हैं, उन्हें इन बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए।


- डॉक्टर अरविन्द प्रेमचंद जैन


इस समय दुनिया के 146 से भी ज्यादा देश कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। भारत में यह संक्रमण अब तक 114 लोगों को अपनी जद में ले चुका है। इसलिए आपको हर छोटी-छोटी सावधानी बरतनी पड़ेगी। इस स्थिति में उन लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है, जो ऑफिस में काम कर रहे हैं। ऑफिस में कई सारे लोग अलग-अलग एरिया से ट्रैवल करते हुए ऑफिस तक पहुंचते हैं। कुछ लोग हो सकता है कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के संपर्क में भी आते हों। इसलिए ऑफिस में काम करने वाले लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा।

दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रमण वाले क्षेत्र से अगर कोई व्यक्ति ट्रैवल करता है और ऐसे लोग ऑफिस में आपसे मिलते हैं और आपकी डेस्क तक भी आते हैं तो, आपको ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है। नीचे कुछ खास टिप्स बताई जा रही हैं, जिन पर आपको जरूर ध्यान देना चाहिए।

​ऑफिस पहुंचने के बाद डेस्क को खुद से भी करें साफ
आपकी ऑफिस में कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है और वह इस बात से अंजान है तो ऐसे लोग आपकी डेस्क पर वायरस छोड़ सकते हैं। दरअसल संक्रमित व्यक्ति अगर आपकी डेस्क को टच करता है तो आपकी डेस्क कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाएगी। इसलिए किसी क्लीनिंग जेल को डेस्क पर छिड़क लें और एक टिश्यू पेपर लेकर डेस्क को अच्छी तरह साफ कर लें।

सर्दी-जुकाम से पीड़ित लोगों से रहें दूर
कोरोना वायरस का लक्षण सर्दी-जुकाम से मिलता जुलता ही है। ऑफिस में कई लोगों को नॉर्मल सर्दी-जुकाम भी हो सकता है जबकि कुछ लोगों के लिए यह संदेह की स्थिति होगी। आपको ऑफिस में सर्दी-जुकाम से पीड़ित ऐसे लोगों से उचित दूरी बनाए रखने की जरूरत है। इस बात का ध्यान दें कि बहुत जरूरत पड़ने पर भी अगर आप ऐसे लोगों के पास जाएं तो एक डिस्टेंस जरूर मेंटेन करके रखें।


​ऑफिस में मिलने के दौरान इस बात का रखें सबसे ज्यादा ख्याल
कोरोना वायरस पर्सन टू पर्सन ही सबसे ज्यादा फैलता है, ऐसे में आपको इस बात का विशेष ध्यान देना पड़ेगा कि आप किन लोगों से मिल रहे हैं। ऐसा हो सकता है कि ऑफिस में आपसे मिलने वाला सहकर्मी किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया हो और उससे मिलने के दौरान आप भी उस संक्रमण से पीड़ित हो सकते हैं। इसलिए ऑफिस में किसी से भी मिलें तो हैंडशेक न करें और कम से कम 1 मीटर की दूरी जरूर बनाएं रखें।

कैंटीन में जाते समय इस बात पर दें ध्यान
कोरोना वायरस का लक्षण पूरी तरह से दिखने में कुछ समय लेता है। ऑफिस में अलग-अलग सेक्शन के लोग कैंटीन में जरूर मिलते हैं, जो कोरोना वायरस से संक्रमित भी हो सकते हैं। इसलिए कैंटीन में इन दिनों थोड़ा कम ही जाएं और अगर जाएं भी तो ऐसे ही लोगों के साथ रहें जो पूरी तरह से स्वस्थ हों।


​​सामान लेने से पहले और देने के बाद करें यह काम
ऑफिस में अपनी डेस्क वाले लोगों के साथ दिनभर में आप कुछ न कुछ जरूर शेयर करते हैं। इन शेयरिंग के दौरान आप कई लोगों के द्वारा छुई हुई चीजों को अपने हाथों से टच करते हैं। इस दौरान छींक या खांसी से परेशान लोग आपको फ्लू का संक्रमण भी दे सकते हैं। ऐसे में किसी भी सामान का आदान-प्रदान करने के बाद अपने हाथों को हैंड सैनिटाइजर से साफ करें।

इसी प्रकार होटल्स,मॉल्स ,सिनेमा,गोष्ठियां,रेल ,हवाई जहाज, बस आदि में भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए .




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc