कमलनाथ सरकार के सुशासन की मिसाल दिखी ललरिया के 'आपकी सरकार आपके द्वार' में, मंत्री गोविन्द सिंह ने मंच से की SDM आशीष सांगवान की तारीफ़



सुभावने मौसम और लहलहाती फसलों के बीच बैरसिया तहसील के ग्राम ललरिया में गुरूवार को आयोजित 'आपकी सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम में कमलनाथ सरकार के सुशासन की एक बेहतर मिसाल देखने को मिली है. 


यह बीते दिनों की बात है कि जब आवेदक सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाते थे, और तब भी काम नहीं होता था, अब वक्त बदलाव का है और यह दिखाई भी देने लग गया है. ग्रामीणों के काम अटकाने, उन्हें चक्कर लगवाने, घुमाने के लिए सबसे ख़ास चर्चित राजस्व विभाग की 'बैरसिया तहसील के ग्राम ललरिया में आयोजित 'आपकी सरकार आपके द्वार'' कार्यक्रम के दौरान एक अलग ही इमेज उभर कर सामने आई है. 

कार्यक्रम में भारी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों के बीच पहुंचे प्रभारी मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने राजस्व के काउंटर पर जाकर जब देखा कि बैरसिया के ललरिया क्षेत्र के सभी ग्रामों से नामांतरण का केवल एक ही पेंडिंग मामला पाया गया है, तो उन्होंने इस बात पर आश्चर्य भी व्यक्त किया कि ऐसा कैसे हो सकता है. बाद में मंच से मंत्री जी ने अनुविभागीय अधिकारी आईएएस आशीष सांगवान की कार्यकुशलता की तारीफ़ की. उन्होंने कहा अन्य जगहों पर हजारों मामले पेंडिंग मिलते थे, लेकिन यहाँ केवल एक ही नामांतरण का मामला मिला है. 


अब अधिकारी गांव का चक्कर लगाते हैं, गांव में बैठकर समस्या सुलझाते हैं
मध्यप्रदेश शासन के सहकारिता तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री गोविंद सिंह ने बैरसिया विकासखंड के ग्राम पंचायत ललरिया पहुंचकर आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में सम्मिलित हुए. प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इसका उद्धेश्य आपकी समस्याओं को मौके पर ही निराकरण करना है. अभी तक जनता अधिकारियों के दफ्तर के चक्कर लगाती थी, अब हमारी व्यवस्था के अनुसार  अधिकारी गांव का चक्कर लगाते हैं,और समस्या  गांव में बैठकर सुलझाते हैं. अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, शासन-प्रशासन आपके द्वार पहुंचकर आपकी परेशानियों को दूर करेंगे साथ ही आपकी समस्याओं का यहीं समाधान किया जायेगा. उन्होंने कहा कि आम जनता की सुविधाओं का विस्तार इस कार्यक्रम के माध्यम से भी किया जा रहा है. वर्तमान में बदलते परिदृश्य से शासन प्रशासन को आपके द्वार लाया है, जिससे जनता के जुड़े कार्यों को पूरा किया जा सके.

आवेदनों पर सुनवाई कर मौके पर ही निराकरण
कार्यक्रम में 217 आवेदनों पर सुनवाई कर मौके पर ही निराकरण किया गया. मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्राप्त आवेदनों पर शीघ्र सुनवाई कर अधिकारी आम जनता और नागरिकों की समस्याओं को दूर करें. उन्होंने कहा कि यह ऐसी व्यवस्था है जो शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ सीधे आम नागरिकों को प्राप्त हो सके.कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का मंत्री श्री सिंह ने अवलोकन भी किया.


15 साल पुरानी प्राथमिक कन्या शाला को माध्यमिक कन्या शाला बनाने की मांग हुई पूरी 
यह दिन ललरिया वासियों के लिए भी एक नई सुबह लेकर आया. इस दिन ललरिया वासियों की 15 साल पुरानी प्राथमिक कन्या शाला को माध्यमिक कन्या शाला बनाने की मांग पूरी हो गई. बैरसिया तहसील के ग्राम ललरिया पहुंचे प्रभारी मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने ग्रामीणों की मांग पर कन्या शाला के उन्नयन सहित उप स्वास्थ्य केंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने के आदेश दिए. ग्राम ललरिया के जनपद सदस्य अब्दुल हकीम उर्फ पप्पू भाई ने इन समस्याओं को उठाया था. 

आपकी सरकार आपके द्वार में विभिन्न कार्यों के संबंध में ग्रामीणों से चर्चा भी की गई. उप स्वास्थ्य केन्द्र ललरिया में पेयजल के लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए. ग्राम पंचायत में 03 ट्रांसफार्मर जले पाये जाने पर उन्हें शीघ्र बदलने, ग्राम पंचायत में एप्रोच सड़क – तीन किलोमीटर तथा एक किलोमीटर की एक सड़क बनाने के निर्देश आरईएस विभाग को दिए गए.

ग्राम पंचायत ललरिया में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करने, विद्यालयों में साफ सफाई की समुचित व्यवस्था करने के साथ ही बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए गए. ग्राम पंचायत ललरिया में पेयजल की समस्या के दृष्टिगत नल जल योजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने और बंद पड़ी योजनाओं को तत्काल चालू करने के निर्देश दिए गए.


भू-माफिया पर नकेल के निर्देश 
कार्यक्रम स्थल पर ग्रामीणों द्वारा शिकायत की गई कि स्कूल के समीप शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा किया गया है. इस पर मंत्री श्री सिंह ने एसडीएम को निर्देशित किया कि शासकीय भूमि पर किए गए अवैध कब्जे को तत्काल हटाना सुनिश्चित करें. 

संजय सागर बाँध से नहर को पानी मिलेगा 
जिला पंचायत अध्यक्ष मनमोहन नागर ने संजय सागर बाँध से नहर को पानी देने की मांग की. इस पर अधिकारियों ने 50 गांव की एक योजना बनाकर पानी देने की जानकारी दी. 

बंद 72 नलजल योजनाएं होंगी चालु 
क्षेत्र की 110 पंचायतों में 72 नलजल योजनाएं सालों से बंद होने की जानकारी भी सामने आई. जिपं सदस्य शिवनारायण अहिरवार और जनपद अध्यक्ष भागवती गुर्जर की शिकायत पर प्रभारी मंत्री ने पीएचई के अधिकारियों  को जल्द योजनायें शुरू करने के निर्देश दिए हैं. 

सौहाया में किया गया औचक निरीक्षण
इससे पूर्व सीईओ जिला पंचायत श्री सतीश कुमार एस, एसडीएम श्री आशीष सांगवान सहित अधिकारियों के दल द्वारा बस से पहुँच कर सौहाया ग्राम स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र, विद्यालय, आंगनवाड़ी, एप्रोच मार्ग, विद्युत ट्रांसफार्मर आदि का औचक निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को ग्रामवासियों द्वारा विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया गया. इन समस्याओं का भी अधिकारियों द्वारा मौके पर ही निराकरण किया गया.




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc