दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए गोपाल प्रतियोगिता में विजेताओं को मिलेंगे 11 लाख के पुरस्कार


Image result for गोवंश

दुग्ध उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए भोपाल जिले में गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। विकास खण्ड स्तर पर यह प्रतियोगिता 13 से 15 नवंबर तथा जिला स्तर पर 28 से 30 नवंबर तक आयोजित होगी।
- मुकेश दुबे      

भोपाल / प्रतियोगिता में भारतीय नसल की ऐसी गाय जिनका दुग्ध उत्पादन 4 लीटर अथवा इससे अधिक हो एवं भैंस वंश के दधारू पशु जिनका उत्पादन कम से कम 6 लीटर हो, भाग ले सकेंगे । विभाग इस योजना में गौ वंशीय/ भैंस वंशीय दुधारू पशु के लिए विकास खंड/जिला स्तर एवं राज्य स्तर पर अलग अलग पुरूस्कार प्रदान किये जायेंगे। विजेता का चयन तीन समय के दुग्ध उत्पादन के औसत पर आधारित होगा ।


विकासखण्ड स्तर पर गौवंश एवं भैंस वंश के विजेताओं को पृथक पृथक प्रथम पुरस्कार के रूप में दस-दस हजार, द्वितिय पुरस्कार के रूप में 7500-7500 एवं त़तीय पुरूस्कार के रूप में 5000-5000 रूपये प्रदान किये जायेंगे। जिला स्तर पर प्रथम पुरूस्कार के रूप में 50-50 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 25-25 हजार रूपये एवं ततीय पुरसकार के रूप में 15-15 हजार रूपये तथा सॉत्वना पुरूस्कार के रूप में 5-5 हजार रूपये के कुल सात विजेताओं को पुरूस्कार प्रदान किये जायेंगे।

राज्य स्तर पर गौवंश एवं भैंस वंश के विजेताओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में दो-दो लाख रूपये, द्वितीय पुरूस्कार के रूप में एक-एक लाख रूपये, त़तीय पुरस्कार के रूप में 50-50 हजार रूपये तथा सांत्वना पुरस्कार के रूप में दस-दस हजार के सात विजेताओं को पुरूस्क़त किया जायेगा।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पात्र पशु पालक निकटतम पशु औषधालय/पशु चिकित्सालय से सम्पर्क कर अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc