गज़ब रे डीएम, मिड-डे मिल मामले में बोले 'प्रिंट मीडिया के पत्रकार हो, फोटो खींचनी थी, वीडियो क्यों बनाया?




लखनऊ: मिर्जापुर (Mirzapur) के एक स्कूल में मिड डे मील में बच्चों को सिर्फ नमक-रोटी परोसे जाने की खबर जिस पत्रकार ने डाली, उसके खिलाफ प्रशासन ने अब मुक़दमा कर दिया है. इस मुकदमे के लिए जो दलीलें दी जा रही हैं, वो दिलचस्प हैं. मिर्ज़ापुर के डीएम अनुराग पटेल का कहना है कि प्रिंट मीडिया के पत्रकार पवन जायसवाल ने मिड डे मील (Mirzapur Midday Meal) का वीडियो कैसे बनाया? इससे पता चलता है कि उसने साज़िश की. उसे सिर्फ़ फोटो खींचनी चाहिए थी. 



उधर, FIR के विरोध में डीएम दफ्तर के बाहर कई पत्रकार धरने पर बैठ गए हैं. इनकी मांग है कि तुरंत FIR हटाई जाए. प्रशासन ने वीडियो के ज़रिए सरकार की छवि बिगाड़ने के आरोप में पत्रकार पर FIR दर्ज किया था. इधर मामला तूल पकड़ने के बाद प्रभारी मंत्री ने कहा है कि भ्रष्टाचार को उजागर करने और सच बताने के लिए पत्रकार पर कार्रवाई ग़लत है, हम इस मामले में प्रशासन से विस्तृत रिपोर्ट मांगेंगे.

मिर्जापुर के डीएम अनुराग पटेल (Anurag Patel) का कहना है कि प्रिंट मीडिया के पत्रकार पवन जायसवाल ने नमक रोटी वाले मिड डे मील की वीडियो कैसे बनाई? इससे पता चलता है कि उसने साजिश की. उसे सिर्फ स्टिल फोटो खींचनी चाहिए थी. उन्होंने कहा कि आप प्रिंट मीडिया के पत्रकार हो आप फोटो खींच लेते जो आपको गंभीरता लग रही थी कि कुछ गलत हो रहा था तो आप उसे छाप सकते थे. लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. इसलिए उनकी भूमिका संदिग्ध लगी और लगा कि वह 120(बी) में शामिल हैं. उनके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया.

डीएम से पत्रकारों ने पूछा कि आपने खुद ही बाइट दी थी कि वहां मिड डे मील (Mirzapur Midday Meal) में नमक रोटी बांटी गई, तो उन्होंने कहा कि नमक खिचड़ी में पड़ता ही है. पत्रकारों ने जब पूछा कि आपकी पहले की एक बाइट है, जिसमें आपने ही बोला था कि नमक चावल ही वहां बनता था. इस पर डीएम अनुराग पटेल ने कहा कि खिचड़ी में नमक चावल पड़ता है.



डीएम कह रहे हैं कि प्रधान के प्रतिनिधि ने पत्रकार से कहा कि मैं साजिश करके मिड डे मिल की वीडियो वायरल कर रहा हूं. तुम मेरा सहयोग करो और पत्रकार उसमें शामिल हो गया. डीएम ने कहा कि वीडियो मैं सुना दूंगा. एक आदमी बुला रहा है कि आप आइये और मैं यह साजिश कर रहा हूं कि वीडियो बना रहा हूं और वीडियो वायरल करना है. आप इसमें आ जाइये और शामिल हो जाइये और मेरा सहयोग करिये. जब वीडियो बन जाए तो उसे वायरल कर दीजिए.

बता दें कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में मिर्ज़ापुर जिले के एक सरकारी स्कूल में शूट किए गए वीडियो में बच्चों को केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत मिड-डे मील के तौर पर स्कूल के कॉरिडोर में बैठकर नमक के साथ रोटी खाते देखा जा सकता है. यह वीडियो 22 अगस्त को स्थानीय हिन्दी दैनिक समाचारपत्र 'जनसंदेश टाइम्स' के साथ काम करने वाले पत्रकार पवन जायसवाल ने शूट किया था. 
देखें वीडियो - 





Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc