पुलिस और समाज के बीच तालमेल जरूरी, तभी तरक्की करेगा समाज



Image result for छिंदवाड़ा पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार राय


विकास के लिए सुरक्षा जरूरी है और सुरक्षा के लिए पुलिस

पुलिस और समाज के बीच तालमेल जरूरी है, तभी तरक्की करेगा समाज. विकास के लिए सुरक्षा जरूरी है और सुरक्षा के लिए पुलिस जरूरी है. यह कहना है पुलिस अधीक्षक मनोजकुमार राय का. वे यहाँ प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे. 



छिंदवाड़ा से राजकुमार सोनी   

उन्होंने कहा जनता की बढ़ती अपेक्षाओं के कारण पुलिस व जनता के बीच अविश्वास को दूर करने के लिए पुलिस को वर्दी से बाहर नागरिक के रूप में सामने आना होगा. वहीं जनता को भी यह समझना होगा कि हर व्यक्ति बिना वर्दी के जिम्मेदार नागरिक के रूप में पुलिस है. तभी आपसी तालमेल से समाज, शहर, प्रदेश व देश तरक्की कर सकेगा.




उन्होंने कहा छिंदवाड़ा की जनता की सेवा सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी मेरी है. इसे नागरिकों के सहयोग से और मजबूत किया जा सकता है. पुलिस व समाज का वह नागरिक जो बिना बर्दी का पुलिस जैसे अच्छे कार्यो में सहभागिता निभाता है उसे अच्छे कार्यों के लिए सम्मानित किया जाना सभ्य समाज की निशानी है. पुलिस संस्था है. यह समाज का ही अंग है. व्यक्ति गलत हो सकता है संस्था नहीं. 

उन्होंने कहा बढ़ती तकनीक, सोशल मीडिया का बढ़ता चलन, साइबर क्राइम और अपराध के नए नए प्रकार सामने आने के बाद पुलिस भी आधुनिकीकरण की ओर तेजी से बढ़ रही है. डायल 100 इसी का एक हिस्सा है. 

उन्होंने बताया जनता को भी अपनी पुलिस की भूमिका में रहना चाहिए बताया और इसी बात के तहत 15 अगस्त स्वतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर पुलिस अधीक्षक के द्वारा पुलिस कर्मियों के साठग साथ समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाज के लोगों को स्वतंत्रता दिवस पर पुलिस ने सभी को खुश करने की मंशा से थोक में प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह बांटे. इतना ही नहीं जिन्हें पुरस्कृत किया, उनके बारे में मंच से उनके उल्लेखनीय कार्यों के बारे में भी बताया गया. पुलिस कर्मियों को पुरस्कार देने के बाद भी पुरस्कृत प्रमाण पत्र देकर उनके अच्छे कार्यों का भी उल्लेख किया गया. 





Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc