कलेक्टर सक्सेना ने किया ओलावृष्टि से प्रभावित गांवों का सघन भ्रमण, सर्वे के दिए निर्देश, गेहूं खरीदी केन्द्रों का भी किया निरीक्षण





नरसिंहपुर. कलेक्टर दीपक सक्सेना ने आज गुरूवार को जिले के ओलावृष्टि से प्रभावित गांवों का सघन भ्रमण किया. उन्होंने खेतों में जाकर प्रभावित फसलों का मुआयना किया और किसानों व ग्रामीणों से चर्चा की. श्री सक्सेना ने ओलावृष्टि से हुई क्षति के आंकलन के लिए सर्वे करने के निर्देश भी दे दिये हैं.



किसानों से रूबरू होकर बातचीत की 
कलेक्टर श्री सक्सेना ने ओलावृष्टि से प्रभावित करेली तहसील के ग्राम कोसमखेड़ा, नानोरी एवं खिरिया और गाडरवारा तहसील के ग्राम इमलिया, कल्याणपुर, चांदनखेड़ा, डंगहा टोला एवं खला मौजा का भ्रमण किया. उन्होंने खेतों में गेहूं, चना, मूंग की फसलें देखीं और ओलावृष्टि और इससे फसलों को हुये नुकसान के बारे में जानकारी ली. कलेक्टर ने राजस्व एवं कृषि विभाग के अमले से फसल नुकसानी के बारे में पूछताछ की और क्षति के आंकलन के लिए सर्वे करने के निर्देश भी दिये. 

खेत में अन्दर तक जाकर किया फसल का निरीक्षण 
समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी उपार्जन केन्द्रों का भी किया निरीक्षण
इसी के साथ कलेक्टर श्री सक्सेना ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए बनाये गये उपार्जन केन्द्रों का भी निरीक्षण किया. श्री सक्सेना ने सिंहपुर बड़ा के चौकसे वेयर हाऊस, सेवा सहकारी समिति आमगांवबड़ा के गोदाम और कौंड़िया के राधारमण वेयर हाऊस में बनाये गये खरीदी केन्द्रों का मुआयना किया. 

उन्होंने गोदाम में भंडारित गेहूं का अवलोकन किया. कलेक्टर ने खरीदी केन्द्रों पर अपना गेहूं बेचने के लिए आये किसानों से भी बात की. उन्होंने किसानों को एसएमएस मिलने और उनके गेहूं के भुगतान के बारे में पूछा. श्री सक्सेना ने कम्प्यूटर में की जा रही प्रविष्टि और किसानों को किये जा रहे एसएमएस के रिकार्ड का अवलोकन किया. कलेक्टर ने उपार्जन से संबंधित पंजियों को भी देखा. 





Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc