सिख दंगों में पूर्व कांग्रेस सांसद सज्जन कुमार को दिल्ली हाईकोर्ट ने दोषी करार दिया, उम्रकैद की सजा सुनाई


''सिख दंगों में पूर्व कांग्रेस सांसद सज्जन कुमार को दिल्ली हाईकोर्ट ने दोषी करार दिया है. उन्हें उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. उन पर शाजिश रचने और दंगा भड़काने का आरोप है.''  

1984 के सिख दंगों में से जुड़े मामले में अदालती फैसले के खिलाफ सात अपीलों पर हाईकोर्ट ने आज अपना फैसला सुनाया. इस मामले में दोषियों ने अपनी सजा और सीबीआई ने इस मामले में पूर्व कांग्रेस सांसद सज्जन कुमार को बरी किए जाने के फैसले को चुनौती दी थी. दंगा पीड़ित जगदीश कौर ने भी सज्जन कुमार की रिहाई को चुनौती दे रखी थी. छावनी के राजनगर पालम इलाके में एक नवंबर 1984 को सिख दंगों में पांच सिखों की हत्या हुई थी. 

दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति एस. मुरलीधर व न्यायमूर्ति विनोद गोयल ने सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद 29 अक्तूबर को फैसला सुरक्षित रख लिया था. निचली अदालत ने 30 अप्रैल 2013 को सज्जन कुमार को बरी कर दिया था तथा पूर्व पार्षद बलवान खोखर, कैप्टन भागमल व गिरधारी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी. वहीं, पूर्व विधायक महेंद्र यादव व किशन खोखर को तीन-तीन साल कैद की सजा सुनाई थी. दोषियों ने मई 2013 में अदालती फैसले को चुनौती दी थी. 


Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc