मोदी सरकार का दावा, जीएसटी से हर परिवार को मंथली बच रहे 320 रुपये


''आप भले कहते रहें कि नोटबंदी और जीएसटी से देश के लोग परेशान हुए हैं और हाल के 5 राज्यों के चुनाव में बीजेपी को नुकसान उठाना पड़ा है, लेकिन मोदी सरकार का वित्त मंत्रालय ऐसा नहीं मानता. वित्त मंत्रालय के सूत्र की बात मानें तो जीएसटी से प्रत्येक परिवार को हर महीने औसतन 320 रुपये की बचत हो रही है.'' 

जीएसटी लागू होने के बाद एक भारतीय परिवार अनाज, खाद्य तेल और सौंदर्य प्रसाधनों सहित सामान्य तौर पर इस्तेमाल होने वाली अन्य वस्तुओं की खरीद पर हर महीने औसतन 320 रुपये बचा रहा है. वित्त मंत्रालय के एक सूत्र के हवाले से अमर उजाला ने खबर प्रकाशित की है, जिसके अनुसार उपभोक्ता व्यय आंकड़ों के विश्लेषण का हवाला देते हुए कहा गया है कि सामान्य तौर पर इस्तेमाल होने वाले वस्तुओं और सेवाओं की एक श्रृंखला पर जीएसटी की दरें कम हो गई हैं. इसके परिणामस्वरूप उपभोक्ताओं को मासिक बचत हो रही है.

सरकार ने उत्पाद शुल्क एवं बिक्री कर या वैट सहित 17 विभिन्न केंद्रीय और राज्य करों को खत्म कर 1 जुलाई, 2017 को जीएसटी लागू किया था. जीएसटी ने वस्तुओं एवं सेवाओं पर समान कर दरों को लागू कर भारत को न सिर्फ एक बाजार बनाया, बल्कि पहले लगने वाले कर के ऊपर कर प्रणाली को समाप्त किया. 

सूत्र की बात मानें तो जीएसटी लागू होने से पहले और उसके बाद के घरेलू व्यय का विश्लेषण दिखाता है कि खाद्य और पेय पदार्थों के साथ हेयर ऑयल, टूथपेस्ट, साबुन, वॉशिंग पाउडर और जूते जैसे दैनिक उपभोग की 83 वस्तुओं पर कर की दरें जीएसटी लागू होने के बाद कम हुई हैं. इससे प्रत्येक परिवार को हर महीने औसतन 320 रुपये की बचत हो रही है. 

Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc