कर्ज चुकाने वालों को भी मिलेगी सम्मान राशि, कर्जमाफी की कट ऑफ डेट हो सकती है 30 नबम्बर

मध्यप्रदेश केबिनेट मीटिंग   



''कैबिनेट में मंत्रियों ने सुझाव दिया कि जिन किसानों ने मार्च के पहले कर्ज चुका दिया है, उन्हें भी अलग से सम्मान राशि दी जाना चाहिए, इसे भी मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है. सभी का मत था कि ज्यादा से ज्यादा किसान लाभान्वित होने चाहिए. कालातीत ऋण के साथ-साथ नियमित कर्ज अदा करने वाले किसानों को भी योजना का लाभ मिलना चाहिए.''

कमलनाथ केबिनेट की आज गुरूवार को हुई बैठक में मंत्रियों ने किसानों के कर्ज माफी के मुद्दे पर कट ऑफ डेट बढ़ने की बात कही. इसे मुख्यमंत्री ने मान लिया है. अगली कट ऑफ डेट 30 नबम्बर हो सकती है. इसका फैसला अगली बैठक 5 जनवरी को होने वाली कैबिनेट में किया जा सकता है. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कृषि विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. राजेश राजौरा सहित अधिकारियों को कर्जमाफी का पूरा ड्राफ्ट बनाने के निर्देश दे दिए हैं. 

इसके अलावा कैबिनेट में मंत्रियों ने सुझाव दिया कि जिन किसानों ने मार्च के पहले कर्ज चुका दिया है, उन्हें भी अलग से सम्मान राशि दी जाना चाहिए, इसे भी मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है. सभी का मत था कि ज्यादा से ज्यादा किसान लाभान्वित होने चाहिए. कालातीत ऋण के साथ-साथ नियमित कर्ज अदा करने वाले किसानों को भी योजना का लाभ मिलना चाहिए. 

बैठक में मौजूद वित्त विभाग के अधिकारियों ने किसान कर्जमाफी योजना पर आने वाले खर्च और राशि समायोजन को लेकर अपनी बात रखी. इसके अलावा बैठक में तेलंगाना के किसानों को प्रोत्साहन राशि 4000 प्रति हेक्टेयर देने के मॉडल पर भी चर्चा हुई. 

Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc