फिल्म बागवान की लेखिका अचला नागर एवं कलाप्रेमी गुरु स्वरूप सहित बृज की 12 हस्तियों को मिलेगा बृज रत्न अवॉर्ड





आगरा। कला, साहित्य, फिल्म, खेल और चिकित्सा सहित विभिन्न क्षेत्रों में नेशनल व इंटरनेशनल लेवल पर मुकाम हासिल करने वाली शख्सियत 30 दिसम्बर 2018 को कलाकृति कल्चरल एंड कन्वेंशन सेंटर फतेहाबाद रोड, आगरा में जुटेंगी। इनमें कई फिल्म और टीवी जगत की नामचीन हस्तियां भी शामिल होंगी जिन्हें बृज क्षेत्र के सबसे बड़े सम्मान 'बृज रत्न अवॉर्ड नवाजा जाएगा। इस भव्य अवॉर्ड समारोह का आयोजन इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन एवं रावी ईवेंट के सहयोग से किया जा रहा है।  इस भव्य अवॉर्ड समारोह में ब्रज क्षेत्र से तालुल्क रखने वाली 12 शख्सियतों का सम्मान होगा।
- अजय शर्मा
सचिव, इंक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन आगरा



शख्सियतों के नामों की घोषणा के बाद हुआ ट्रॉफी का हुआ अनावरण
ब्रज रत्न अवॉर्ड प्राप्त करने जा रही शख्सियतों के नामों की घोषणा के बाद ब्रज रत्न की ट्रॉफी का अनावरण बृज रत्न अवॉर्ड आयोजन समिति के चेयरमैन किशोर खन्ना, पूर्व एमएलसी अनुराग शुक्ला, इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के वाइस चेयरमैन डॉ. नरेन्द्र मल्होत्रा, मुकुल जैन, एडवोकेट विनय पतसारिया, इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के उपाध्यक्ष डॉ. आर.एन. शर्मा, सेक्रेटरी अजय शर्मा, इवेंट कोर्डिनेटर ब्रजेश शर्मा, देवेश शुक्ला ने संयुक्त रूप से किया।

इस मौके पर आयोजन समिति के निदेशक मधुकर अरोड़ा, मोहित जैन, डॉ. राजकुमार शर्मा, जयदीप भदौरिया एवं एसजीआई ग्रुप के वाइस प्रेसीडेंट वीके शर्मा , डॉ. आरके उपाध्याय, गौरव शर्मा आदि विशेष रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन रावी इवेंट के मनीष अग्रवाल ने किया।


उत्तराखंड की महामहिम राज्यपाल होंगी मुख्य अतिथि
बृज रत्न अवार्ड 2018 के मौके पर उत्तराखंड की महामहिम राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगी। वहीं इस मौके पर यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री एसपी सिंह बघेल विशिष्ट अतिथि होंगे। इस मौके पर राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त 'ब्रज की माटी' ग्रुप के कलाकर मयूरी नृत्य के माध्यम से बृज संस्कृति की छटां बिखेरेंगे। 

चयन में पारदर्शिता के लिए जूरी का गठन
इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन की ओर से आयोजित इस अवॉर्ड के लिए ब्रज क्षेत्र की 56 हस्तियों का नॉमिनेशन किया गया था। उनके चयन में पारदर्शिता के लिए मेंबर ऑफ जूरी का गठन किया गया था। जूरी मेंबर्स द्वारा दिए गए वोटों के आधार पर अवॉर्डियों का चयन किया गया है। 

बोर्ड ऑफ जूरी में ये लोग रहे शामिल बोर्ड ऑफ जूरी में इनक्रडिबल इंडिया फाउंडेशन के चेयरमैन पूरन डावर, गजल गायक सुधीर नारायण, पूर्व ओएसडी माननीय महामहिम राज्यपाल उत्तरप्रदेश डॉ. अरविंद मिश्रा, वरिष्ठ रंगकर्मी विनय पतसरिया और पूर्व एमएलसी अनुराग शुक्ला शामिल रहे।




इन 12 हस्तियों को मिलेगा बृज रत्न अवॉर्ड

डॉ. अचला नागर (लेखिका)    
देश के विख्यात हिंदी साहित्यकार डॉक्टर अमृतलाल  नागर की मेधावी सुपुत्री अचला नागर अपने पिताजी की साहित्यिक परंपरा को शिखर तक ले गईं। सुपरस्टार अमिताभ बच्चन द्वारा अभिनीत फिल्म बागवान एवं अभिनेता राजबब्बर व अभिनेत्री सलमा आगा द्वारा अभिनीत फिल्म  निकाह  जैसी तमाम हिट फिल्मों की कहानियां लिखी हैं, फिल्म आखिर क्यों, मेरा पति सिर्फ मेरा, निगाहें, नगीना आदि प्रमुख हैं। कई टीवी सीरियल भी लिखे हैं जिसमें धारावाहिक संबंध के लिए इन्हें  ईटीवी द्वारा मदर्स एचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया, अपनी कर्मभूमि गोकुलपुरा से जुड़ा हुआ एक उपन्यास भी अचला जी ने लिखा है जिसका विमोचन बहुत जल्दी होने वाला है।

श्री सुरेन्द्र साथी (गीतकार )
हिंदी सिनेमा को कई यादगार गीत देने वाले गीतकार सुरेंद्र साथी का गीत... कॉलेज में रोमांस का भी एक पीरियड होना चाहिए को खूब सराहा गया जिसे आशा भोंसले ने आवाज दी।  सलमा आगा की आवाज में फिल्म मैंने जीना सीख लिया का गीत भी लोगों की जुबान पर चढ़ा रहा चेहरा कमल है।  फिल्म ज़ख्मी इंसान में भी उनके लिखे हुए गीत लोकप्रिय हुए, जिसे अमित कुमार फाल्गुनी पाठक और उषा मंगेशकर ने आवाज दी। फिल्म नया सफर में उनका लिखा गीत अनवर हुसैन ने गाया.... कितनी नशीली तेरी आंखें हैं। इसी फिल्म में उनका लिखा गीत  ....देखो आया हमारा मेहमान आशा भोसले ने गाया। कविता कृष्णमूर्ति की आवाज में फिल्म ज़ख्मी इंसान का गीत.. मैं तो सेज सजाकर भी खूब लोकप्रिय हुआ। इस प्रकार साथी जी के नगमों की एक लंबी फहरिस्त है....। महेश भट्ट साहब की तीन फिल्मों के अलावा लॉरेंस डिसूजा की दो फिल्मों में आपके गीतों ने धूम मचाई।

गुरु स्वरूप श्रीवास्तव  ( उद्योगपति, फिल्म निर्माता एवं कला प्रेमी)
 मकबूल फि़दा हुसैन की 100  पेंटिंग का सौदा 100 करोड़ में करके विश्व स्तर पर भारतीय चित्रकला का मान बढ़ाने वाले गुरु स्वरूप का लिम्का बुक ऑफ़ वल्र्ड रिकार्ड में दर्ज हुआ। कला प्रेमी के रूप में आपकी पहचान आज विश्व स्तर पर है, आज पेंटिंग को भी अचल सम्पत्ति के रूप में जाना जाने लगा है यह आपके कला प्रेम की ही देन है, फिल्म निर्माता के रूप में क्रश-2 और एक मराठी फिल्म स्वाश में आपकी अहम् भूमिका रही। जिसमें आपकी स्वाश फिल्म ऑस्कर के लिए भी नामित हुई.... वर्तमान में आप फि़ल्म बाहुवली की तर्ज पर एक बड़े बजट की फिल्म पर काम कर रहे हैं।

प्रताप फौजदार (हास्य कवि एवं अभिनेता)
हंसी की फुहार बिखेरने वाले लॉफ्टर चैम्पियन, विख्यात हास्य कवि और अभिनेता प्रताप फौजदार की हास्य काव्य की यात्रा ताजनगरी के मंच से हुई और आज देश- विश्व में अपनी प्रतिभा का परचम फहरा रहे हैं। स्टार प्लस चैनल के  'द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैम्पियन के विजेता बनकर विश्वभर में लोकप्रिय हो गये। ज़ी टीवी पर 'फौजदार होशियार  और 'गैंग ऑफ हँसीपुर शो में शामिल हुए। शाहरुख खान के साथ हिंदी फिल्म दूल्हा मिल गया और फिल्म रेड जॉन में अहम भूमिका की। पंजाबी फि़ल्म 'सिक्योरिटी टाइट मुख्य भूमिका निभाई और अपने दमदार अभनय से खासी लोकप्रियता भी बटोरी। 

डॉ. एच.एस. असोपा (वरिष्ठ शल्य चिकित्सक) 
आपरेशन की नवीनतम तकनीक के जनक डॉ. आसोपा ने ऐसी तकनीक इजात की जिस पर विश्व में तमाम शोध हुए और आज असोपा टेक्निक मेडिकल एजुकेशन के पाठ्यक्रम में भी शामिल है, जिसका लाभ सम्पूर्ण विश्व ले रहा है। कई विशिष्ट अवार्ड, पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। 

सतीश गुप्ता (बॉलीवुड साउंड रिकॉडिस्ट)
रिकॉर्डिंग इंजीनियर व डायलॉग रेकॉडिस्ट के रूप में सतीश गुप्ता टी-सीरीज सुपर कैसेट्स, सहारा इंडिया, कृष्णा ओडियो जैसे अति विशिष्ट रेकॉर्डिंग स्टूडियो से जुड़े रहे और नौशाद, शंकर जयकिशन, सलिल चौधरी, लक्ष्मीकांत प्यारेलाल एवं ओपी नय्यर जैसी हस्तियों का सानिध्य प्राप्त किया। अनु मलिक, आदेश श्रीवास्तव, राजेश रोशन, दिलीप सैन, समीर सैन जैसे प्रसिद्ध म्यूजिक डायरेक्टर्स के साथ भी काम किया।    
   
प्रो. अश्वनी शर्मा (चित्रकार, लेखक एवं वरिष्ठ रंगकर्मी) 
 प्रसिद्ध चित्रकार के साथ-साथ लेखक और वरिष्ठ रंगकर्मी भी हैं। रंगमंच के क्षेत्र में अभिनय हो, मेकअप हो, या फिर हो सेट डिजाइनिंग। किसी भी क्षेत्र में अश्वनी शर्मा का मुकाबला नहीं है। चित्रकला का शौक इंटरमीडिएट से ही था। ललित कला के क्षेत्र में ललित कला अकादमी जैसे तमाम सम्मान उन्हें मिले। सन् 1989 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित भी किया गया। 

रिदम गर्ग (आयरनमैन)
आगरा के ट्राइपेथलॉन एथलीट ने इटली के सेरविया सिटी में आयोजित आयरनमैन इटली एमिला रोमेग्न चैंपियनशिप को जीतकर रिदम ने आगरा का नाम विश्व भर में रोशन किया है। रिदम ने बिना रुके समुंद्र में 3.86 किलोमीटर तैरकर, इसके तुरंत बाद 180 किमी साइकिल चलाई और आखिरी चरण में 40.20 किमी की दौड़ लगाकर चैंपियनशिप अपने नाम की। यह पूरी प्रक्रिया उन्होंने बिना रुके 15  घंटे 9  मिनट में पूरी कर आयरनमैन का खिताब अपने नाम किया। रिदम ने इस प्रतियोगिता के जरिये पूर्व के आयरनमैन मॉडल व फिल्म अभिनेता मिलिंद सोमन का रिकॉर्ड तोड़ा है। सन् 2017 में रिदम ने जर्मनी में आयोजित हुई एंड्रियस डिट्ज आयरनमैन चैंपियनशिप भी जीती थी।

संदीपन विमल कांत नागर (अभिनेता एवं फिल्म निर्देशक)
साल 1973 से से रेडियो, टीवी, सिनेमा, रंगमंच से जुड़े अभिनय, लेखन और निर्देशन के रूप में सक्रीय संदीपन जी को 1997 में स्वर्गीय प्रताप नारायण मिश्र युवा साहित्य सम्मान मिला। रंगमंच के क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान के लिए डॉक्टर भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ने सम्मानित किया। सन् 2000 में संगीत नाटक अकादमी अवार्ड उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्राप्त हुआ। 

रामेंद्र मोहन त्रिपाठी  (कवि एवं गीतकार)
जमुना किनारे और कई सामाजिक सरोकार से जुड़ी फिल्मों और रामानंद सागर के धारावाहिक श्रीकृष्णा, रामायण में गीतकार रामेंद्र मोहन त्रिपाठी एक जाना-माना नाम है।  रामेन्द्र जी एक कवि के रूप में विश्व विख्यात हैं। देश-विदेश में अपनी कव्य प्रस्तुती से दर्शकों के दिलों पर राज करने वाले रामेन्द्र जी जब मंच पर आते हैं तो तालियों की गडगड़़ाहट से प्रस्तुति स्थल गंूज उठता है। रामेद्र जी को अपने लेखन के लिए अनेकों अवार्ड और सम्मान प्राप्त हुए हैं, अभी हाल ही में आपको यूपी रत्न से भी सम्मनित किया गया है,  

श्रीमती कुंजलता मिश्रा (नृत्यांगना)
 नृत्य संगीत के माध्यम से हिंदी कवियों सूर, मीरा, तुलसी, कबीर और स्वामी हरिदास के भजनों को जनमानस तक पहुंचाने का श्रेय श्रीमती मिश्रा वृन्दावन को जाता है। कलारत्न जैसी अनेक विशिष्ट उपाधियों व सम्मान से विभूषित कुंजलता मिश्रा 20 वर्षों से देश-विदेश में शास्त्रीय नृत्य व संगीत जगत में छाई हुई हैं। अनेक शिक्षण संस्थानों में अपनी इस विधा की शिक्षा प्रदान करके शिष्यों को भी पारंगत कर रही हैं। 2017 में आपको भारत भवन कल्चरल ट्रस्ट व पब्लिक स्कूल मथुरा द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में ओडि़सी नृत्यांगना के रूप में संगीत परंपरा रत्न सम्मान दिया गया।

रत्नावली व्यास (मॉडल एवं अभिनेत्री)
दिल्ली से रैंप मॉडलिंग के जरिये ग्लैमर वल्र्ड में अपने कॅरियर की शुरुआत करने वाली रत्नावली ने पैराशूट और डाबर ऑयल जैसे ब्रांड्स के लिए विज्ञापन किए। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रैंप मॉडलिंग की। लंदन में अंतरराष्ट्रीय स्तर के फोटोग्राफर्स के लिए फोटो शूट कराए। वर्तमान में दिल्ली-मुंबई में मॉडलिंग कर रही हैं। डाबर हेयर आयल, केंट प्यूरीफायर, राव आईआईटी अकेडमी, फ्लिपकार्ट, बैंक ऑफ बड़ोदा , पैनासोनिक, पी एम सी बैंक, इंद्रा थर्मल वियर, ग्लेज पेंट्स, टाटा सॉल्ट आदि की विज्ञापन फिल्मों में काम किया है।  टीवी सीरियल महाबली हनुमान,  इच्छाधारी नागिन, अशोका, कालभैरव एक रहस्य, एक विवाह ऐसा भी आदि सीरियल में अभिनय कर चुकी हैं। 




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc