आम आदमी पार्टी की 11वीं सूची में 24 प्रत्याशी घोषित, अब तक कुल 173 सीटों पर घोषित हुए प्रत्याशी


आलोक अग्रवाल ने कहा 'भाजपा और कांग्रेस के प्रति आम जनता में है बेहद गुस्सा, आप पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेगी'

भोपाल, 25 अक्टूबर। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष आलोक अग्रवाल ने गुरुवार को विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की 11वीं सूची जारी की। इस सूची में 24 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए गए। (सूची संलग्न है) इससे पहले पार्टी 148 प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी थी। 11वीं सूची के 24 प्रत्याशियों के साथ घोषित प्रत्याशियों की संख्या 172 हो गई है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष आलोक अग्रवाल ने बताया कि शेष सीटों पर इसी सप्ताह उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी और आम आदमी पार्टी पूरी मजबूती से प्रदेश की सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़कर आम आदमी का राज स्थापित करेगी। 

आम आदमी पार्टी ने भोपाल में 26 जून को पहली सूची जारी कर दी थी। पार्टी के पूर्व में घोषित सभी प्रत्याशी अपने अपने क्षेत्र में लगातार जनसंपर्क कर रहे हैं। 

प्रत्याशियों की घोषणा के अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष और आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार आलोक अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश की जनता भाजपा और कांग्रेस से समान रूप से दु:खी है और अब विकल्प के रूप में आम आदमी पार्टी को सत्ता सौंपने की तैयारी कर चुकी है। 

उन्होंने बताया कि अभी तक घोषित किए गए सभी प्रत्याशी लगातार जनसंपर्क कर जमीनी काम कर रहे हैं। हमारा डोर टू डोर कैंपेन जनता के बीच पैठ बना चुका है और जिस मोहल्लों-गांवों में हमारे प्रत्याशी जा रहे हैं, वहां के लोग खुद सामने आकर डोर टू डोर कैंपेन से जुड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा और कांग्रेस के प्रति आम जनता में बेहद गुस्सा है। भाजपा के राज में महज चंद बड़े उद्योगपतियों की खुशहाली आई है, आम जनता रोटी, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी, सड़क जैसी मूलभूत समस्याओं से जूझ रही है। उन्होंने दावा किया कि आगामी विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी लूट और भ्रष्टाचार की सरकार को उखाड़कर आम आदमी का राज स्थापित करेगी। गौरतलब है कि आप के प्रदेश अध्यक्ष भोपाल की दक्षिण-पश्चिम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 

आप की 11वीं सूची के उम्मीदवारों का परिचय

1)-विधानसभा- अनूपपुर( अनुसूचित जनजाति) नाम- एड. गोविंद सिंह
उम्र-36 शिक्षा- MA,LLB,LLM
पूर्व में पार्टी के अनूपपुर विधानसभा प्रभारी रहे है, पिछले लंबे समय से पार्टी में जुड़कर लगातार काम कर रहे है । अनूपपुर जिले में किसानों एवं आदिवासियों के लिए निरंतर संघर्ष करते रहे है । जनता से जुड़े मुद्दों पर कई आंदोलन किये व उन्हें कानूनी मदद भी करते रहे है । क्षेत्र में एक शिक्षित व ईमानदार नेता की छवि ।

2)-विधानसभा- देवरी नाम- राजेन्द्र कुमार जैन
उम्र- 62      शिक्षा- BSC,LLB
वर्तमान ने बुंदेलखंड विकास परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री, आल इंडिया गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के महासचिव सहित कई सामाजिक व व्यापारिक संगठनों में विभिन्न पदों पर है व पूर्व में रहे है । क्षेत्र में जनता की समस्याओं का समाधान करने हेतु हमेशा प्रयासरत रहते है । क्षेत्र में एक ईमानदार व प्रभावशाली नेता की छवि ।

3)-विधानसभा-सिवनी मालवा नाम- राजश्री सिंह
उम्र-43     शिक्षा-MSC,MBA
वर्तमान में WEES नाम की एक सामाजिक संस्था संचालित करती है जिसका मूल उपदेश्य महिलाओं की शिक्षा व सशक्तिकरण का है, इस संस्था का प्रमुख कार्यक्षेत्र सिवनी-मालवा विधानसभा ही है। संस्था द्वारा महिलाओं का कौशल विकास कर उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किये जाने में मदद की जाती है। होशंगाबाद संभाग में पार्टी की एक लोकप्रिय व प्रभावशाली महिला नेत्री।  क्षेत्र में एक शिक्षित व जनता के प्रति समर्पित नेता की छवि ।

4)-विधानसभा-राजनगर नाम-अजय मिश्रा
उम्र-37   शिक्षा- BA,LLB
वर्तमान में पार्टी के राजनगर विधानसभा प्रभारी है, पूर्व मव कृषि उपज मंडी,राजनगर के मंडी उपाध्यक्ष एवं कार्यवाहक अध्यक्ष भी रहे है । राजनगर में  पिछले करीब एक दशक से हर साल वृद्धजन एवं विकलांग नागरिक सम्मान समारोह का आयोजन करते है । राजनगर में पार्टी के एक कद्दावर नेता, क्षेत्र में एक शिक्षित व आंदोलनकारी नेता की छवि ।

5)-विधानसभा-चंदला नाम-कामता प्रसाद कोरी
उम्र-50 शिक्षा-BA,MA
पूर्व में अखिल भारतीय कोरी समाज के सागर-रीवा संभाग के प्रभारी एवं बीड़ी श्रमिक संघ के जिलाध्यक्ष भी रहे है । क्षेत्र में जनता से सतत संपर्क में रहते है और उनके कार्य कराने का हरसंभव प्रयास करते है । क्षेत्र में एक शिक्षित व जनता के लिए सक्रिय नेता की छवि ।

6)-विधानसभा- भोजपुर  नाम-अर्पित श्रीवास्तव
उम्र- 29    शिक्षा- MBA,LLB
वर्तमान में पार्टी के रायसेन जिला सचिव है व इससे पूर्व पार्टी के छात्र संगठन CYSS के जिला संयोजक भी रहे है । वर्तमान में समाज सेवा के उपदेश्य से उदगम वालफेयर सोसाइटी व एक निजी कॉलेज का संचालन भी करते है । भोजपुर विधानसभा में पट्टा बनाओ आंदोलन व बाड़ी जिला बनाओ आंदोलन जैसे जनांदोलनों के प्रमुख रहे है।

7)-विधानसभा-घोड़ाडोंगरी (अनुसूचित जनजाति)  नाम- सुनील वरकड़े
उम्र-26    शिक्षा- B.E (Electronics)
पार्टी के गठन के समय से ही निरंतर पार्टी की गतिविधियों में सक्रिय रहे है । घोड़ाडोंगरी क्षेत्र की जनता से जुड़े मुद्दों को लगातार प्रभावी रूप में उठाते रहे है । जनता के अधिकारों के लिए अनेकों धरने-प्रदर्शन व आंदोलन किए । जनचेतना व जागरूकता के उपदेश्य से कई गांवों में जागरूकता शिविर भी लगाएं । क्षेत्र में एक ईमानदार व शिक्षित युवा नेता की छवि ।

8)-विधानसभा- आष्टा(अनुसूचित जाति)   नाम- ओमकार सिंह रणकौशल
उम्र- 68   शिक्षा- Diploma (Civil Engineering)
रेलवे से सीनियर सेक्शन इंजीनियर के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद से लगातार सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय रहें है । पिछले लंबे समय से पार्टी से जुड़े रहे है, वर्तमान में पार्टी के विधानसभा सहप्रभारी भी है । क्षेत्र में एक ईमानदार व शिक्षित नेता की छवि ।

9)-विधानसभा-राजपुर(अनुसूचित जनजाति)   नाम-उमराव सिंह बघेल
उम्र-43  शिक्षा- MSC
राजपुर विद्यालय में वरिष्ठ अध्यापक के पद से स्वेछिक सेवानिवृत्ति ली, सेवानिवृत्त होने के बाद से लगातार सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय रहे है । पूर्व में AJAKS संगठन के ब्लॉक उपाध्यक्ष व आज़ाद अध्यापक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष भी रहे है ।

10)-विधानसभा-शाहपुरा  नाम-अमर सिंह मार्को
उम्र-41    शिक्षा- ITI Diploma
वर्तमान में पार्टी के शाहपुरा विधानसभा प्रभारी है,पूर्व में सरपंच रहे है, गोंडवाना महासभा के डिंडोरी जिला अध्यक्ष भी रहे है । विभिन्न आदिवासी संगठनों से जुड़े रहे है । क्षेत्र के किसानों व आदिवासियों के अधिकारों के लिए निरंतर आवाज उठाते रहे है । क्षेत्र में पार्टी के एक प्रभावशाली व लोकप्रिय नेता।

11)-विधानसभा-पन्ना  नाम-प्रेमलाल अहिरवार
उम्र- 68   शिक्षा- BA
जिला मलेरिया अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद से निरंतर सामाजिक व राजनीतिक गतिविधियों में सक्रिय रहे है । पिछले लंबे समय से पार्टी के कार्यों में सक्रिय है । वर्तमान में संत रविदास परिसंघ के जिला संरक्षक है । पन्ना में पार्टी के एक प्रतिष्ठित व प्रभावशाली नेता।

12)-विधानसभा- घटिया(अनुसूचित जाति) नाम- नारायण प्रसाद बोधाना
उम्र-48   
वर्तमान में पार्टी के घटिया विधानसभा सहप्रभारी है,पूर्व में जनपद प्रतिनिधि रहे है । क्षेत्र में जनता से जुड़े मुद्दे निरंतर उठाते रहे है, उज्जैन जिले पार्टी के एक मजबूत दलित नेता । क्षेत्र में एक मिलनसार व ईमानदार नेता की छवि ।

13)-विधानसभा-खिलचीपुर  नाम- बाबू अली खान
उम्र-46 
वर्तमान में पार्टी के विधानसभा प्रभारी है, पार्टी के गठन से ही निरंतर पार्टी के कार्यों में सक्रिय रहे है व खिलचीपुर क्षेत्र में पार्टी की गतिविधियां संचालित करते रहे है । जनता से जुड़े मुद्दों को लगातार उठाते रहे है व उनपर धरने-प्रदर्शन, आंदोलन करते रहे है । क्षेत्र में एक ईमानदार व जनता के लिए सक्रिय नेता की छवि ।

14)-विधानसभा- गाडरवारा   नाम- रीना लमानिया
उम्र-41
वर्तमान में पार्टी की महिला शक्ति की गाडरवारा विधानसभा प्रभारी है । पिछले लंबे समय से पार्टी से जुड़ी हुई है व सामाजिक क्षेत्र में भी सक्रिय है । पिछले दिनों नरसिंहपुर में हुए बहुचर्चित NTPC किसान आंदोलन में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी । महिला सशक्तिकरण के लिए लगातार गतिविधियाँ संचालित करती रही है । गाडरवारा में पार्टी की एक मजबूत महिला नेत्री । क्षेत्र में एक मिलनसार व ईमानदार नेता की छवि ।

15)-विधानसभा-बड़नगर  नाम-गोपाल पांचाल
उम्र-32
वर्तमान में पार्टी के बड़नगर विधानसभा प्रभारी व घटिया विधानसभा के सहप्रभारी है, पिछले लंबे समय से पार्टी में जुड़कर संगठन का कार्य कर रहे है । उज्जैन जिले में पार्टी के एक प्रभावशाली युवा नेता व कुशल संगठनकर्ता ।

16)-विधानसभा-राघोगढ़ नाम-रूप सिंह धाकड़
उम्र- 34
वर्तमान में पार्टी के राघोगढ़ विधानसभा प्रभारी है, पिछले लंबे समय से पार्टी से जुड़े हुए है व क्षेत्र में पार्टी की गतिविधियाँ संचालित करते रहे है। जनता से जुड़े मुद्दों पर अनेक धरने-प्रदर्शन, आंदोलन किए । क्षेत्र में एक ईमानदार व आंदोलनकारी नेता की छवि ।

17)-विधानसभा-कालापीपल नाम- बाबूलाल परमार
उम्र-49
क्षेत्र के एक प्रभावशाली किसान नेता, पिछले दिनों मध्यप्रदेश में हुए किसान आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका रही । विभिन्न किसान संगठनों से जुड़ाव रहा है । क्षेत्र में पार्टी के एक लोकप्रिय किसान नेता ।

18)-विधानसभा- भांडेर नाम- अवतार सिंह बिजोले
उम्र-44
पूर्व जिला पंचायत सदस्य रहे है, भीम विकास समिति के तहसील उपाध्यक्ष रहे है । क्षेत्र में जनता से जुड़े मुद्दों को लगातार उठाते रहे है, उनपर निरंतर आंदोलन करते रहे है ।क्षेत्र में एक लोकप्रिय नेता ।

19)-विधानसभा- दतिया नाम-हरि सिंह रावत
उम्र-43
पूर्व में खाद्य भंडार के उपाध्यक्ष रहे है व 2 बार सरपंच भी रहे है । समाजसेवा व जनचेतना पिछले 2 दशक से नवयुवक मंडल नामक संगठन संचालित कर रहे है । क्षेत्र के एक प्रभावशाली नेता । दतिया में एक ईमानदार व कर्मठ नेता की छवि ।

20)-विधानसभा-जबेरा नाम-बसंत राय
उम्र- 41
वर्तमान में पार्टी के विधानसभा प्रभारी है, पार्टी के गठन से ही निरंतर पार्टी की गतिविधियों में सक्रिय भूमिका निभाते रहे है । पिछले 10 सालों से जनता की समस्याओं के समाधान के उपदेश्य से जबेरा क्षेत्र में व्यवस्था परिवर्तन क्रांति नामक एक संगठन का संचालन कर रहे है । क्षेत्र में पार्टी के एक प्रभावशाली व लोकप्रिय नेता ।

21)-विधानसभा- धरमपुरी नाम- मोहब्बत वास्कले
उम्र-40
वर्तमान में पार्टी के धरमपुरी विधानसभा प्रभारी है, पिछले लंबे समय से पार्टी में जुड़कर क्षेत्र की जनता की समस्याओं को उठाते रहे है, अनेकों धरने-प्रदर्शन व आंदोलन किये । विभिन्न आदिवासी संगठनों में भी जुड़ाव रहा है । क्षेत्र में पार्टी के एक मजबूत व लोकप्रिय नेता ।

22)-विधानसभा-पुष्पराजगढ़(अनुसूचित जनजाति) नाम-हुबलाल टांडिया
उम्र- 54
पूर्व में 2 बार सरपंच रहे है, क्षेत्र की जनता से जुड़े मुद्दे लगातार उठाते रहे है । जनता के अधिकारों की लड़ाई लड़ते हुए कई धरने-प्रदर्शन व आंदोलन किए ।

23)-विधानसभा- रतलाम ग्रामीण(अनुसूचित जनजाति) नाम- पवन डोडियार
उम्र-34
वर्तमान में OBC-SC-ST युवा एकता मंच का जिला उपाध्यक्ष है। पिछले लंबे समय से पार्टी में जुड़कर निरंतर कार्य कर रहे है । क्षेत्र की आदिवासी जनता के अधिकारों के लिए लगातार लड़ाई लड़ते रहे है । रतलाम में पार्टी के एक प्रभावशाली आदिवासी युवा नेता । क्षेत्र में एक ईमानदार व कर्मठ युवा नेता की छवि ।

24)-विधानसभा- जबलपुर उत्तर-मध्य नाम- अभिषेक शर्मा
उम्र-36
पिछले लंबे समय से सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय है, नर्मदा सफाई व मानव सेवा के अनेकों कार्य अपने मित्रमंडल के सौजन्य से करते रहे है । क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित समाजसेवी की छवि ।
Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc