पृथ्वी के समस्त प्राणियों का लेखा जोखा रखने वाले कायस्थ समाज के आराध्य भगवान श्री चित्रगुप्त जी महाराज की विशाल शोभा यात्रा विदिशा में 10 नबम्बर को


विदिशा. श्री कायस्थ सभा विदिशा द्वारा यम द्वितीया पर्व 10 नबम्बर दिन शनिवार को पृथ्वी के समस्त प्राणियों का लेखा जोखा रखने वाले कायस्थ समाज के आराध्य भगवान श्री चित्रगुप्त जी महाराज की विशाल शोभा यात्रा निकाली जा रही है. 

श्री कायस्थ सभा के विमलेश सक्सेना ने बताया कायस्थ समाज द्वारा यम द्वितीया पर्व पर देश भर में भगवान श्री चित्रगुप्त जी की शोभा यात्रा का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है, इस वर्ष भी किया जा रहा है, लेकिन अब जैसा कि सभी जगह जागरूकता फ़ैल रही है सो इस समाज ने भी अपने में परिवर्तन किया है. 

उन्होंने बताया विदिशा में कायस्थ समाज मानता है कि भगवान श्री चित्रगुप्त पर केवल कायस्थ का एकाधिकार नहीं है, बल्कि सम्पूर्ण सनातनियों, सम्पूर्ण हिन्दू समाज का सामान अधिकार है, और  इसलिए उन्होंने सभी जाति प्रमुखों, सभी सामाजिक संस्थाओं को भी प्रतिवर्ष निकाली जाने वाली भगवान श्री चित्रगुप्त जी की शोभायात्रा में सम्मिलित होने हेतु आमंत्रण पत्र दिए हैं. उन्होंने बताया धर्मराज भगवान चित्रगुप्त सभी का लेखा-जोखा रखते हैं, सिर्फ कायस्थों का नहीं. जातिवाद से इतर समाज का यह कार्य बहुत ही सराहनीय माना जा रहा है. यह जानकारी देते हुए उन्होंने सभी समाज के लोगों से शोभायात्रा में सपरिवार शामिल होने की अपील की है. 

Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc