शासकीय कार्यालयों में अव्यवस्था का आलम, आम जन की क्या बिसात, भटकते रहते हैं वह भी, जो कभी थे उनके अपने



''शासकीय कार्यालयों में अव्यवस्था का आलम यह है कि आम जन की क्या बिसात, वहां वे लोग भी खूब भटकते रहते हैं जो कभी उनके अपने थे. और जिनकी खूब तूती भी बोलती थी.'' 
 - बलभद्र मिश्रा 

शासकीय कार्यालयों में व्यवस्था सुधारने का काम आज तक नहीं हो सका है. आम जनता को अपने छोटे छोटे कामों के लिए भटकते सामान्यतः देखा जा सकता है. इतना ही नहीं शासकीय कार्यालयों में बाबूराज की हालत यह है कि जिले के प्रमुख कार्यालय कलेक्ट्रेट में कलेक्टर तक अपनी इच्छा अनुसार काम नहीं करवा पा रहे हैं. अक्सर यह बात सामने आती रहती है कि खुद अपने कार्यालय के बाबुओं से कर्मचारी अधिकारी खुद परेशान रहते हैं, जब वे रिटायर्ड हो जाते हैं. अक्सर अधिकारी यह निर्देश देते रहते हैं कि सेवानिवृत्ति के दिन ही सम्बंधित अधिकारी कर्मचारी के समस्त भुगतान प्राप्त हो जाएँ, लेकिन ऐसा होता नहीं है. 

जबलपुर कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज को एक बार फिर इस तरह सेवानिवृत्ति के दिन ही सम्बंधित अधिकारी कर्मचारी के समस्त भुगतान प्राप्त हो जाएँ, जैसे निर्देश देने पड़े हैं. श्रीमती भारद्वाज द्वारा शासकीय कर्मचारियों के लम्बित पेंशन प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश सभी विभागों के जिला अधिकारियों को दिए गए हैं. कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा है कि अपने कार्यालय के आगामी छह माह में सेवानिवृत्त होने वाले सभी कर्मचारियों का पेंशन कार्यालय से समन्वय स्थापित कर प्रकरण तैयार करें, ताकि सेवानिवृत्ति के दिन ही उन्हें पीपीओ जारी किया जा सके. 

श्रीमती भारद्वाज ने राजस्व, स्वास्थ, शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग में बड़ी संख्या में  पेंशन प्रकरणों के लम्बित रहने पर नाराजी भी व्यक्त की. उन्होंने इन विभागों के अधिकारियों को लम्बित पेंशन प्रकरणों का शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिए, ताकि सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पेंशन के लिए अनावश्यक भटकना न पड़े.

कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की तथा अधिकारियों से कहा कि उन्हें प्राप्त होने वाली शिकायतों का समय पर और शिकायतकर्ता की संतुष्टि के साथ निराकरण करना होगा. कलेक्टर ने बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों से निर्माण एवं विकास कार्यों के लिए भूमि आबंटन के लम्बित प्रकरणों की जानकारी ली और सम्बन्धित विभागों से समन्वय स्थापित कर उनका निराकरण के निर्देश दिए. श्रीमती भारद्वाज ने बैठक में विधानसभा  निर्वाचन की चल रही तैयारियों की समीक्षा भी की. 

Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc