निमाड़ी बनेगा प्रदेश का 52 वां जिला, टीकमगढ़ में विरोध, गंजबासौदा के लोग भी उठा रहे सवाल


''टीकमगढ़ के निमाड़ी को सरकार ने जिला बना दिया है. आज इसका विधिवत नोटीफ़िकेशन भी हो गया. इस प्रकार की खबर के बाद से टीकमगढ़ सहित विदिशा जिले के गंजबासोदा से विरोध के स्वर उठने लगे हैं. ''

सरकार टीकमगढ़ जिले के ब्लॉक निवाड़ी को मप्र का 52वां जिला बनाने की तैयारी कर रही है. वहीं दूसरी ओर इसके लिए राज्य सरकार की ओर से अधिसूचना जारी होने की खबर से टीकमगढ़ जिले में फिर विरोध के सुर उठने लगे हैं, हालांकि अधिकारी नए जिले की अधिसूचना को सिरे से खारिज कर रहे हैं. अफसरों की मानें तो ऐसी कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं हुई है.

पिछले विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने निवाड़ी को जिला बनाने का वादा किया था. बीते महीने कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को शामिल किए जाने की सूचनाएं सामने आईं थीं, इसके बाद जिले भर में इसका विरोध हुआ था. निवाड़ी तहसील क्षेत्र के अलावा जिले में कहीं से भी निवाड़ी जिले को समर्थन नहीं मिल रहा है. मोहनगढ़ तहसील क्षेत्र के सभी 39 गांव में निवाड़ी में शामिल किए जाने का विरोध किया जा रहा है. टीकमगढ़ जिले की पहचान ओरछा के निवाड़ी में जाने के कारण क्षेत्रभर में नए जिले का विरोध किया जा रहा है. निवाड़ी विधानसभा पर जीत के लिए किया गया वादा, अगर अमल में लाया जाता है, तो जिले की अन्य चार विधानसभाओं में परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

टीकमगढ़ कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल ने इस मामले में कहा है कि निवाड़ी जिले के लिए अधिसूचना जारी किए जाने जैसी कोई बात नहीं है, न ही इसकी कोई ऑफिशियल सूचना है. कलेक्टर ने कहा है फिलहाल ऐसी कोई एक्टिविटी नहीं है. दुसरी ओर कल गुरुवार को इस मुद्दे पर सरकार ने दावे-आपत्ति बुलाए हैं. कहा गया है इसके बाद ही नए जिले की घोषणा की जाएगी. दावे-आपत्ति बुलाने के लिए सरकार ने एक अधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी किया है. निवाड़ी, पृथ्वीपुर और ओरछा ब्लॉक के साथ ही मोहनगढ़ तहसील को मिलाकर निवाड़ी को नया जिला बनाया जा रहा है.

इधर विदिशा जिले के गंजबासोदा से भी विरोध के स्वर उठने लगे हैं. यहाँ के लोग लम्बे समय से गंजबासोदा को जिला बनाने की मांग कर रहे हैं. गंजबासोदा के शैलेन्द्र सक्सेना ने सवाल उठाया है कि टीकमगढ़ में 10 तहसील हैं, वहीं विदिशा में 11. मुख्यमंत्री जी निमाड़ी को जिला बना रहे हैं, लेकिन अधिक तहसील वाले विदिशा के गंजबासौदा को क्यों नहीं?

Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc