सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ेंगे तो किसी भी कठिनाई को बड़ी आसानी से पार किया जा सकता -वर्घी जैकब



भोपाल. वर्ल्ड विज़न इंडिया मध्य प्रदेश द्वारा मध्य प्रदेश की कई संस्थाओं के साथ मिलकर राज्य स्तरीय युवा संवाद कार्यक्रम का दो दिवसीय आयोजन किया जा रहा है. प्रदेश भर से आये 100 से अधिक युवाओं का विशाल समूह इस युवा संवाद कार्यक्रम में शामिल हो रहा है. अलग अलग क्षेत्रों में कार्यरत एवं अध्ययनरत युवाओं ने अपनी भागीदारी इस कार्यक्रम में दी है. युवा संवाद में शहरी क्षेत्रों के युवा भागीदारी कर रहे हैं, साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के ऊर्जावान युवा संवाद का हिस्सा बनने राजधानी में आये हैं. इसमें कोशिश संस्था का योगदान काफी सराहा गया. 


कार्यक्रम में स्वागत उदबोधन में वर्ल्ड विज़न इंडिया के वर्घी जैकब ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि यदि हम सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ेंगे तो किसी भी कठिनाई को बड़ी आसानी से पार किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि युवा शक्ति किसी भी बड़े बदलाव को करने में सक्षम है. 

युवाओं को बिभिन्न समूहों में बिभाजित करके उनको समूह कार्य आवंटित किये गए. युवाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य, रोज़गार अवसर एवं सुरक्षा के विषय में समाज में व्याप्त समस्यायें व उनके निराकरण को आधार बनाकर प्रस्तुतीकरण कराया गया. 

प्रदेश भर से आये युवाओं में कार्यक्रम के आरम्भ से लेकर समापन दिवस तक वही ऊर्जा व उत्साह देखने को मिला, जो उनमें पंजीयन के वक़्त देखा गया था. कार्यक्रम का संचालन करते हुए ज्योति रंजन नंदा ने स्वामी विवेकानंद को प्रेरणा का स्त्रोत बताते हुए उनके कहे राष्ट्र कल्याण के मार्ग पर चलने हेतु प्रेरित किया. 

आशावादी होना आत्मविश्वास को बढ़ाता है -दीपक जोशी
राज्य स्तरीय युवा संवाद में दूसरे दिन दीपक जोशी मंत्री शिक्षा व कौशल विकास मंत्री दीपक जोशी ने प्रेरणात्मक उद्बोधन देते हुए कहा कि नकारात्मकता विकास में बाधक है, युवाओं को आशावादी रहते हुए कार्य करना चाहिए. वर्तमान जगत में युवाओं में निराशा होना बहुत चिंताजनक है. निराशा होने से मानसिक व शारीरिक रूप से सामाजिक जीवन में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

हमें विशेषकर युवाओं को निराशावादिता को छोड़ कर सकारात्मक होना चाहिए. जिससे हम समाज को नई दिशा दे पाएंगे. उन्होंने युवाओं द्वारा पूछे गये प्रश्नों का सहृदयता के साथ उत्तर दिया. 

प्रश्नों में शिक्षकों की नियुक्ति, सर्व शिक्षा अभियान का क्रियान्वयन, 5 वी और 8 वी बोर्ड, यूपीएससी की निशुल्क कोचिंग जैसे प्रश्न पूछे गये एवं युवाओं द्वारा चर्चा पर आधारित मांग पत्र सौंपा गया, जिसे मंत्री श्री जोशी ने सहर्ष स्वीकार करते हुए युवाओं को शीघ्र पालन करने का आश्वासन दिया. 

तत्पश्चात पैनल डिस्कशन रखा गया, जिसमें इग्नू से डॉ. अमित चतुर्वेदी, वर्ल्ड़ विज़न इंडिया से श्री वर्गीस जैकब, राज्य संसाधन केंद्र, भोपाल से संजय सिंह राठौर एवं वर्ल्ड़ विज़न इंडिया से निरुपम झा ने बिभिन्न मुद्दों पर युवाओं से सीधा संवाद किया एवं उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया. 

Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc