पटवारी अधिकारिता से बाहर सीमांकन कर रहे थे, उन्हें सीमांकन के अधिकार ही नहीं



पटवारी साहब नपती सीमांकन नहीं कर रहे इस बात की अक्सर हम शिकायतें सुनते रहते हैं, लेकिन हाल में राजस्व मंडल मध्यप्रदेश ग्वालियर ने एक अपील निगरानी प्रकरण में जो आदेश दिए हैं, उसके बाद पता चलता है कि पटवारी को ये अधिकार ही नहीं हैं कि वह किसी आवेदक की भूमि का सीमांकन नपती करे. 

असल में अरविन्द पुत्र हरनाम सिंह रघुवंशी, सुनील पुत्र श्रीराम रघुवंशी निवासी ग्राम धतूरिया तहसील व जिला अशोकनगर ने सीमांकन के एक प्रकरण में राजस्व मंडल मध्यप्रदेश ग्वालियर में निगरानी लगाया था. 
प्रकरण क्र. 33/2016-17/अ-12 में राजस्व मंडल मध्यप्रदेश ग्वालियर में पारित आदेश  दि. 28/06/17 के विरुद्ध अधिवक्ता एस पी धाकड़ के माध्यम से निगरानी प्रस्तुत किया गया था, में राजस्व मंडल मध्यप्रदेश ग्वालियर द्वारा आदेश दिया गया है कि पटवारी द्वारा किया गया सीमांकन विधि विरुद्ध है. सीमांकन के सम्बन्ध में संहिता की धारा 129(2) अ (5) में धारा 129 के अधीन प्रदत्त शक्तियां में कोई पटवारी सीमांकन की कोई कार्यवाही नहीं कर सकता. सीमांकन के अधिकार राजस्व निरीक्षक को दिए गए हैं. 

राजस्व मंडल मध्यप्रदेश ग्वालियर द्वार अधिकारिता से बाहर जाकर कार्य करने के लिए स्पष्टीकरण लेने और भविष्य में सचेत करने हेतु तहसीलदार को आदेशित किया गया है 


Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a comment

abc abc