मध्यप्रदेश में सोशल मीडिया के उपयोग में बहुत पीछे है कांग्रेस


#सोशल मीडिया के युग में राजनैतिक पार्टियां भी इससे अछूती नहीं रहीं हैं. वे इसका भरपूर उपयोग करती दिखती हैं. जहाँ #बीजेपी इस मामले में कहीं बहुत आगे हैं, वहीं कांग्रेस कहीं दूर दूर तक खड़ी नजर नहीं आती.  सब जानते हैं कि 2014 के#लोकसभा इलेक्शन में सोशल मीडिया की बड़ी भूमिका रही. इस सब जानकारी के बाद भी आज इस मामले में#मध्यप्रदेश में सोशल मीडिया के उपयोग में कांग्रेस अभी बहुत पीछे है. 





@#भोपाल से रोशन नेमा   





मात्र ट्विटर को सोशल मीडिया अस्त्र मानकर वार कर रहे कांग्रेस के दिग्गजों को स्वप्न में दिख रहा है कि वो जनता की समस्या उठा रहे हैं. उनके दर्द में शामिल हो रहे हैं, पर वास्तव में ये झूठ है. प्रदेश में अधिकतम मात्र 25 प्रतिशत जनता सोशल मीडिया में फोटो को प्रचार  प्रसार के साधन के रूप में उपयोग करती है, वो भी फेसबुक पर, जिसमें उनके परिवार दोस्त और कुछ मोहल्ले पड़ोस वाले होते हैं, रही बात ट्विटर की, तो एक अनुमान के अनुसार पूरे प्रदेश में बमुश्किल मात्र 20000 ट्विटर उपयोग कर्ता हैं, जो सप्ताह में 3 दिन अपना ट्विटर ओपन करते हैं. दूसरी तरफ यानि बीजेपी में मात्र भोपाल के #सुरेन्द्र नाथ सिंह ही अपनी बात फेसबुक के सही उपयोग से प्रति दिन 1 लाख उपयोगकर्ता तक पंहुचा रहे हैं.

कांग्रेस के बूथ का कार्यकर्ता भी अपने नेता की चाहत पर ही काम करता है. #राहुल गांघी या सोनिया गाँधी पर पॉजिटिव बात साल में एक या दो बार अपने नेता के शेयर करने के बाद ही 'कभी जय हो' या कोई पोजिटिव कमेंट कर उसे शेयर करता है. दूसरी तरफ बीजेपी का पन्ना प्रमुख भी या तो शिवराज में रमा है या मोदी माला की जाप, दिन में पांच बार करता है.

शासन की रीति नीति का विरोध करने पर बीजेपी के सोशल मीडिया में सक्रिय कार्यकर्ता, जिसे घटना विशेष, आम समस्या, पीड़ा का कोई अनुमान नहीं होता, वो तुरंत आपको राष्ट्रद्रोही का प्रमाण पत्र जारी कर आपका बाजा बजाने लगता है. दूसरी तरफ अपने राष्ट्रीय नेता का मजाक बनते देख कर 'हा हा हा' कर पोस्ट करने वाले को कोई जबाब नहीं देते, बल्कि अपने नेता के कहे अनुसार टिकट के दावेदार दूसरे नेता समर्थक के ऊपर कमेंट कर आपस में लड़ाने की कोशिश करने लगते हैं.

इस सब में कांग्रेस कार्यकर्ता कहीं दूर दूर तक खड़ा नजर नहीं आता. इसे यूं कहें कि मध्यप्रदेश में सोशल मीडिया के उपयोग में अभी बहुत पीछे है कांग्रेस. 





Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc