समाज का विश्वास मीडिया पर बना रहे, के लिए वास्तविक पत्रकारों की जिम्मेदारी है कि वे पीत पत्रकारिता के खिलाफ जंग छेड़ें -आकाश नागर


''पीत पत्रकारिता के चलते आम आदमी का विश्वास मीडिया पर से कम हुआ है। इसलिए वास्तविक पत्रकारों की जिम्मेदारी है कि वे पीत पत्रकारिता के खिलाफ जंग छेड़ें, ताकि समाज का विश्वास मीडिया पर बना रहे।''

यह बात यहाँ आधुनिक दुनिया अवार्ड समारोह में अपने सम्मान के अवसर पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पत्रकार आकाश नागर ने कही. सितारगंज से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र आधुनिक दुनिया द्वारा हर साल की तरह इस साल भी आधुनिक दुनिया अवार्ड समारोह का आयोजन किया गया था. 

सितारगंज। उत्तराखंड के सितारगंज से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र आधुनिक दुनिया ने हर साल ही तरह इस साल भी आधुनिक दुनिया अवार्ड समारोह का आयोजन किया। इसमें रंगमंच, पत्रकारिता, समाज जागरण, सांस्कृतिक गतिविधि, वैज्ञानिक खोज, शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को आधुनिक दुनिया अवार्ड 2018 से सम्मानित किया गया। ये आयोजन श्रीरामलीला भवन के सभागार में संपन्न हुआ। 

समारोह का शुभारंभ शिक्षाविद् एवं हिन्दी विभागाध्यक्ष डा. सिद्धेश्वर सिहं, सुशीला​ तिवारी पीजी कालेज के प्राचार्य डा. हरिओम अवस्थी, राजकीय महाविद्यालय सिसौना के प्राचार्य डा. सुभाष वर्मा, उच्चारण के संपादक डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक', द संडे पोस्ट के रोमिंग एडिटर आकाश नागर, अवार्ड चयन समिति संतोष मिश्रा एंव संस्थान प्रमुख खूब सिंह विकल ने मां सरस्वती एवं स्वामी विवेकानन्द जी के चित्र के सम्मुख दीप जलाकर किया। 

समारोह में विशिष्ठ अतिथि डा. ​हरिओम अवस्थी ने पत्रकारिता के इतिहास पर प्रकाश डाला तो वही डा. रूपचन्द्र शास्त्री ने छोटे और मझले अखबारों के संघर्ष पर अपनी बात रखी। आर. के. माटा हाई स्कूल विडौरा मझोला, पुष्पा प्रियंका सरस्वती विद्या मंदिर नानकमत्ता,एसएमएस डांस ग्रुप, अजय भगत व वर्षा, सीमा रावत व चन्दन ग्रुप ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धमाकेदार प्रस्तृति दी।

समारोह में रंगमंच के लिए फिल्म निर्देशक प्रताप दत्ता, शिक्षा के लिए प्रभारी खंड शिक्षा अधिकारी इंद्रजीत सिंह चैहान, सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए लाल सिंह दायमा, पत्रकारिता के लिए वरिष्ठ पत्रकार सुनील राणा, नोबल प्राइज सीरीज 2018 में उत्तराखंड से प्रतिभाग करने पर छात्र हर्षित राणा व रोशनी शर्मा, समाज जागरण के लिए राम ​वशिष्ठ व कविता लेखन में विवेक बादल को आधुनिक दुनिया अवार्ड 2018 से सम्मानित किया गया। समारोह की अध्यक्षता डा. सुभाष वर्मा ने तो संचालन राजेश ढल ने किया। 

सम्मान समारोह में संडे पोस्ट के पत्रकार आकाश नागर का सम्मान हुआ है। इस अवसर पर अपने संबोधन में आकाश नागर ने कहा कि मौजूदा दौर में पत्रकारिता का स्तर निश्चित तौर पर गिर गया है। इसके लिए चिंतन करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि तेजी से सोशल मीडिया ने समाज में अपनी जमीन सशक्त की है। इसकी वजह से प्रिंट मीडिया संक्रमण काल के दौर में है। आकाश नागर ने कहा कि जब से पत्रकारिता में पैसा आया है तबसे इसका स्तर निरंतर गिरा है। आज हालात ये हो गए हैं कि पत्रकार राजनीतिक दलों के प्रवक्ता की तरह काम करने लगे हैं। उनकी खबरों में स्पष्ट दिखने लगा है कि वे किसी के पक्ष में खड़े हैं। जबकि पत्रकारिता केवल निष्पक्ष हो सकती है। 

आधुनिक दुनिया ग्रुप की सराहना करते हुए उन्होने कहा कि मौजूदा समय में सितारगंज की आवाज बनकर आधुनिक दुनिया उभर रहा है। जमीनी स्तर पर काम करने वाले मेहनतकश लोगों को सम्मानित करके आधुनिक दुनिया उन्हें प्रोत्साहित करने का काम कर रहा है। जो काबिले तारीफ है। इस अवसर पर आकाश नागर ने आधुनिक दुनिया परिवार को शुभकामनाएं दी साथ ही उन्होंने यहां आए लोगों का आभार व्यक्त किया।

बता दें कि ग्रेटर नोएडा के कचेडा वेब सिटी निवासी आकाश नगर पिछले 25 वर्षों से पत्रकारिता कर रहे हैं। वे नोएडा से प्रकाशित होने वाले चेतना मंच और उत्तराखंड के अहम समाचार पत्रों में शुमार संडे पोस्ट सहित विभिन्न समाचार पत्रों में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। इन दिनों खोजी पत्रकार के तौर पर वे संडे पोस्ट के साथ जुड़े हुए हैं। आकाश नागर ने कासना कांड बाबा रामदेव के दवाई प्रकरण सहित तमाम गंभीर विषयों पर अपनी खोजी रिपोर्ट दी है। हम 'डिजिटल इंडिया 18 ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल' की ओर से इस भव्य आयोजन के लिए 'आधुनिक दुनिया परिवार' को बधाई देते हैं 

आधुनिक दुनिया ने बनाया रोटी बैंक  
आधुनिक दुनिया संस्थान के प्रमुख खूब सिंह विकल ने कपड़ा बैंक एवं गरीब बच्चों के लिए निशुल्क कोचिंग शुरू करने की घोषणा की। विदित हो कि संस्थान द्वारा क्षेत्र में गरीबों, बेसहारा लोगों के लिए रोटी बैंक का संचालन किया जा रहा है। आधुनिक दुनिया अवार्ड समारोह में समाज को सकारात्मक संदेश देती शॉट फिल्म 'पढ़ो बेटी, लड़ो बेटी' भी रिलीज की गई। इस फिल्म में स्थानीय कलाकारों ने काम किया है। 


इस मौके पर फिल्म निर्माता राम वशिष्ट, डायरेक्टर प्रताप दत्ता, मुख्य कलाकार रेखा ठाकुर, सीमा रावत, चन्दन समेत फिल्म के तमाम कलाकार भी इस मौके पर उपस्थित रहे। इस अवसर पर डॉ. जगदीश पंत 'कुमुद', डा. सत्यमित्र सिंह, राधा तिवारी आदि ने ओजस्वी रचनाओं से जनता को झकझोर कर रख दिया। 

Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc