कलेक्टर राहुल जैन ने पशुओं के प्रति दिखाई करुणा, गर्मी में पशुओं को वाहन में जोतने या उनकी पीठ पर सामान ढोने पर लगाई रोक



''ग्वालियर कलेक्टर राहुल जैन ने पशुओं के प्रति जो करुणा दिखाई है, वह सभी कलेक्टरों के लिए अनुकरणीय है। कलेक्टर राहुल जैन के 1 मई को जारी इस आदेश की चौतरफा प्रशंसा हो रही है। उम्मीद की जा रही है कि मध्यप्रदेश व देश के अन्य हिस्सों में भी स्थानीय कलेक्टर इससे प्रेरणा लेकर ऐसे आदेश जारी करेंगे।''


@ रवीन्द्र जैन  





भोपाल। ग्वालियर कलेक्टर राहुल जैन ने पशुओं के प्रति जो करुणा दिखाई है, वह सभी कलेक्टरों के लिए अनुकरणीय है। राहुल जैन ने ग्वालियर जिले में भीषण गर्मी को देखते हुए दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक पशुओं को बैलगाड़ी, भैंसा गाड़ी आदि में जोतने अथवा उनकी पीठ पर सामान ढोने पर सख्ती से रोक लगा दी है। कलेक्टर का यह आदेश 1 मई से 15 जुलाई तक प्रभावशील रहेगा।

कलेक्टर राहुल जैन के 1 मई को जारी इस आदेश की चौतरफा प्रशंसा हो रही है। उम्मीद की जा रही है कि मध्यप्रदेश व देश के अन्य हिस्सों में भी स्थानीय कलेक्टर इससे प्रेरणा लेकर ऐसे आदेश जारी करेंगे।

राहुल जैन ने पशु क्रूरता निवारण अधिनियम की धारा 6 का हवाला देते हुए यह आदेश जारी किया है। उन्होंने अपने आदेश में लिखा है कि ग्वालियर जिले में दोपहर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। इस दौरान पशुओं को वाहन में जोतने अथवा उनकी पीठ पर भार ढोने से उनकी मौत हो सकती है। ऐसे में पूरे जिले में दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक पशुओं का उपयोग वाहनों में जोतने व सामान ढोने से प्रतिबंधित किया जाता है।

आचार्य श्री के भक्त हैं कलेक्टर राहुल जैन और उनका पूरा परिवार     
ग्वालियर कलेक्टर राहुल जैन और उनका पूरा परिवार जैन संत आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज का भक्त है। उन्हें मूक पशुओं के प्रति करुणा और दया की प्रेरणा आचार्यश्री के प्रवचनों से भी मिलती है। उनके पिताजी मप्र में गौशालाओं में सेवाएं देते नजर आते हैं।

(श्री रवीन्द्र जैन अनादि न्यूज चैनल के स्टेट एडीटर हैं)




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc