मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पर ट्रेन-स्कूल वैन की भिड़ंत में 13 बच्चों की मौत, चश्मदीद बोले- इयरफोन लगाया था ड्राइवर




''ऐसी घटना के बाद जैसा होता है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दु:ख जताया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है "मैंने सीनियर अफसरों से मामले की जांच करने को कहा है। मृतक बच्चों के परिवार को 2-2 लाख का मुआवजा देने का आदेश दिया है।''

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में आज गुरुवार को एक मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पर बड़ा हादसा हो गया। ट्रेन और स्कूली वैन की भिड़ंत में 13 बच्चों की मौत हो गई है। 8 गंभीर रूप से जख्मी हैं। जिस ट्रेन से वैन की टक्कर हुई, वह सीवान से गोरखपुर जा रही 55075 पैसेंजर ट्रेन थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतक बच्चों के परिवार को 2-2 लाख का मुआवजा देने का आदेश दिया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताया है। वैन में 25 लोग सवार थे

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, वैन में बच्चों समेत करीब 25 लोग सवार थे। बच्चों की उम्र 10 साल से कम बताई जा रही है।

- वैन डिवाइन पब्लिक स्कूल की थी। ड्राइवर भी गंभीर रूप से घायल है।
मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पार करते समय हुआ हादसा
- विशुनपुरा थाना क्षेत्र के दुदही बहपुरवा रेलवे क्रॉसिंग पर गुरुवार सुबह 6.50 बजे सिवान से गोरखपुर जाने वाली पैसेंजर ट्रेन की चपेट में स्कूली बच्चों से भरी वैन आ गई। वैन के परखच्चे उड़ गए। 

-पूर्वोत्‍तर रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने बताया कि दुदही के पास वैन ड्राइवर ने रेलवे क्रॉसिंग को पार करने की कोशिश की। गेट मित्र ने वैन के ड्राइवर को रोकने की कोशिश की, लेकिन ड्राइवर नहीं रुका। शायद वैन रेलवे क्रॉसिंग पर बंद हो गई, जिसके चलते हादसा हो गया।

- चश्मदीदों का कहना है कि हादसे के वक्त ड्राइवर इयरफोन लगाए हुए था।
- यूपी के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) आनंद कुमार के मुताबिक, "हादसे में 13 बच्चों की मौत हो गई। ड्राइवर की लापरवाही से ये हादसा हुआ। घटना के बाद आलाअफसर मौके पर पहुंच गए।"

हर बार की तरह रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है 'मामले की जांच होगी'

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है "मैंने सीनियर अफसरों से मामले की जांच करने को कहा है। मृतक बच्चों के परिवार को रेलवे की तरफ से 2-2 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी।"

दिल्ली में भी स्कूल बस हादसा

दिल्ली के कन्हैया नगर मेट्रो स्टेशन पर भी गुरुवार को एक स्कूल वैन और टैम्पो में भिड़ंत हो गई। हादसे में एक 7 साल की बच्ची की मौत हो गई। 15 से ज्यादा बच्चे जख्मी हुए हैं।

Image result for कुशीनगर में हादसा
यूपी में पहले भी हुए स्कूल बस के साथ हादसे
- 19 जून 2017 को उत्तर प्रदेश के ही एटा जिले में ट्रक और स्‍कूल बस की टक्‍कर में 12 बच्‍चों की मौत हो गई थी। हादसे में स्‍कूल ड्राइवर ने भी दम तोड़ दिया। 
- जुलाई 2016 में वाराणसी-इलाहाबाद रेल खंड के कैयरमऊ रेलवे क्रॉसिंग पर भी बच्चों से भरी स्‍कूल वैन ट्रेन की चपेट में आ गई थी। हादसे में 10 बच्चों की मौत हो गई और कई गंभीर रूप से घायल हुए थे। कैयरमऊ भी मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग थी।

पटरियों पर 35% हादसे मानरहित रेलवे क्रॉसिंग की वजह से

- हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था देश भर में करीब 5000 मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग हैं। पटरियों पर होने वाले हादसों में 30 से 35% इन्हीं की वजह से हो रहे हैं। अब ऐसी क्रॉसिंग को एक साल के अंदर पूरी तरह बंद करने पर काम किया जा रहा है।

2015 में रेलवे ने जनहित याचिका पर दिया था जवाब

- देशभर में करीब 13,500 मानवरहित क्रॉसिंग हैं।
- 25 सालों में करीब पांच हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।






Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc