सीएम का SMS असली था, खुशी से झूम उठे किसान




हमने अपनी गेहूँ की जो फसल पिछली साल समर्थन मूल्य पर बेची थी, उसके दाम भी हमारे खाते में उसी समय पहुँच गए थे. अभी जब मेरे मोबाइल फोन पर मुख्यमंत्री द्वारा भेजा गया एसएमएस आया कि आपने पिछली साल समर्थन मूल्य पर जो गेहूँ बेचा था, उसके लिये आपके खाते में प्रदेश सरकार 200 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से धनराशि जमा करेगी. यह एसएमएस पढ़कर मुझे भरोसा ही नहीं हुआ. सोचा अन्य कंपनियों की तरह ये एसएमएस भी फर्जी होगा. मगर गाँव के जब अन्य किसानों और सरकारी मुलाजिमों ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री आप सबके खाते में मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत धनराशि जमा करेंगे, तो हमारी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. 

ग्वालियर जिले के किसान राजताभ, कैलाश, राजवीर सिंह, भीकम सिंह, कुलवीर सिंह इत्यादि किसानों का यह कहना था. इन सभी के खातों में मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत प्रदेश सरकार ने 200 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से धनराशि जमा की. ग्वालियर व्यापार मेले के फैसिलिटेशन सेंटर में आयोजित किसान सम्मेलन में ये किसान भाग लेने आए थे. जिन किसानों के खातों में पैसे आए थे, उन्होंने जिला स्तरीय किसान सम्मेलन को उत्सव के रूप में मनाया. 

किसानों का कहना था कि उनके खून-पसीने से पैदा की हुई फसल का पूरा दाम उपलब्ध कराने के लिए मध्यप्रदेश सरकार समर्थन मूल्य पर उनकी उपज खरीद रही है. साथ में पिछली साल की फसल के लिए 200 रूपए प्रति क्विंटल के मान से पैसा देकर सच में किसानों के कल्याण में जुटी है. सरकार किसानों की भलाई की इतनी चिंता कर सकती है, ऐसा तो हमने सोचा भी नहीं था. 

जिन किसानों के खाते में राशि पहुँची तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। ये सब कह रहे थे कि भैया सरकार ने तो कमाल कर दिया। फसल की कीमत के बाद अब बोनस भी। किसानों का कहना था कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने तो यह भी कह दिया है कि जिन पंजीकृत किसानों ने समर्थन मूल्य पर अपना अनाज मंडी में बेचा, उन्हें भी बोनस की राशि मिलेगी। इस बार जो अनाज बेचेंगे, उसके बोनस की राशि भी 10 जून को सरकार देगी, ऐसा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है। 

ग्वालियर में आयोजित किसान सम्मेलन में वैसे जिले के 6 हजार 808 किसानों को 16 करोड़ रूपए की राशि बोनस के रूप में प्रदान की गई है। कृषक श्री राजताभ को एक लाख 68 हजार 100 रूपए, कैलाश कुशवाह एक लाख 70 हजार, भीकम सिंह राजपूत को एक लाख 61 हजार 100, कुलवीर सिंह को एक लाख 38 हजार 800 रूपए, कल्याण पाठक को एक लाख 41 हजार 800, राजेश मुदगल एक लाख 45 हजार 400 रूपए का चैक प्रदान किए गए। 

उल्लेखनीय है कि जिला स्तरीय किसान सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शाजापुर जिले में आयोजित कार्यक्रम से एलईडी के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रदेशभर के किसानों को कहा था कि किसानों की हर मुसीबत में प्रदेश सरकार उनके साथ खड़ी रहेगी। किसानों को उनके पसीने का पूरा मेहनताना सरकार दिलायेगी।  



Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc