आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका का वेतन बढ़ा, अच्छा काम करने पर दीनदयाल सम्मान भी




सरकार चुनावी मोड में है सबका भला होगा. इसी के तहत आज मुख्यमंत्री हाउस में शिवराज सिंह चौहान ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के लिए बड़ी घोषणाएं कर दीं. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 10 हजार और सहायिकाओं को 5 हजार का का मानदेय दिया जाएगा. साथ ही अन्य शासकीय कर्मचारियों की तरह उनकी भी रिटायरमेंट उम्र 62 साल होगी और अच्छा काम करने वाली बहनों को दीनदयाल सम्मान दिया जायेगा.

सी एम हाउस में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को बुलाया गया था. यहाँ संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने माना कि सरकार को जिस काम में सफलता के लिए कोई और उपयुक्त नहीं मिलता, तो उसे आंगनवाड़ी की बहनों को सौंप दिया जाता है. सीएम ने कहा कि अब उन्हें बिना जांच किए नहीं हटाया जा सकेगा. 

इसी के साथ उन्होंने कहा अब आपको यात्रा भत्ता भी दिया जाएगा. सेवा में चयन के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका को प्राथमिकता दी जाएगी. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के आकस्मिक मृत्यु होने पर परिवार की बेटी को नियुक्ति में 10 % की छूट दी जायेगी. उन्होंने कहा सेवानिवृत्ति पर कार्यकर्ता को 1 लाख तो सहायिका को 75 हजार रुपए दिए जाएंगे. दुर्घटना में मृत्यु की दशा में आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ताओं या सहायिका के परिजनों को 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी. 

उल्लेखनीय है कि लम्बे समय से अपनी मांगों को लेकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका हड़ताल कर रही थीं. पिछले दिनों उन्हें आश्वासन देकर हड़ताल ख़त्म कराई गई थी, और फिर आज सीएम हाउस में कार्यक्रम रखा जाकर उन्हें बुलाया गया था. 




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc