गर्मियों में क्या करें कि न हों बीमार

Related image

''गर्मियों में लोग बीमार क्यों होते हैं? जैसे पेट खराब, दस्त आना, लू लगना. खासकर इस मौसम में डिहाइड्रेशन बहुत जल्द होता है और यदि समय से देखभाल नहीं कर ली जाए तो यह काफी खतरनाक भी साबित होता है.''

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए इस बात को थोड़ा गंभीरता से समझने की आवश्यकता है. चूंकि गर्मियों में मनुष्य की पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है, इसीलिए स्वाभाविक तौर पर भूख कम लगने लगती है. गर्मियों में भूख कम लगना कोई बीमारी नहीं है, यह शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक व्यवस्था के तहत होती है. सर्दियों में आपका मन गरमा गरम पकौड़े खाने का करता है, वही गर्मियों में जूस पीने का, फल, हल्का भोजन करने का. शरीर की इस व्यवस्था में आप भी उसका सहयोग करें. 

इस भीषण गर्मी में तला हुआ भोजन करने से बचें या करने के बाद ठंडा पानी ना पिएं. एक बार भोजन करने के बाद उसे पचने का समय दें, तुरंत कुछ और ना खाएं, तुरंत पानी भी न पियें. धूप से तुरंत AC में ना जायें, ना ही AC से धूप में निकलें, शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए शरीर का साथ दें. भोजन पकाने में खटाई के रूप में कच्चे आम का इस्तेमाल करें. आम का नमकीन मीठा पना पियें. सलाद में कच्चा प्याज खायें. बिस्तर के सिरहाने प्याज रखकर सोयें. तरबूज खरबूजा खूब खायें. नीबू की शिकंजी पियें. 

बीमार होने से बचने के लिए थोड़ा थोड़ा पानी दिन भर खूब पियें. फ्रीज का अत्यधिक ठंडा पानी पीने से बचें. घर से बाहर सिर ढककर निकलें. भोजन के साथ ताजा नमकीन छाछ(मट्ठा)का इस्तेमाल करें. थोड़ा शुद्ध घी खायें. बेल का शर्बत पियें. यह सामान्य उपाय करके भीषण गर्मी में भी आप स्वस्थ रह सकते हैं. 

@ डॉ. आलोक शर्मा, आयुर्वेदाचार्य  


Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc