जॉनी! ये पैर जमीन पर मत रखिये मैले हो जाएंगे..



Related image

''यूं तो हर कोई अपने चेहरे और फिगर को लेकर काफी सचेत रहता है। ज़रा सा चेहरे पर मुंहासे आ जाए या फिर थोड़ी चर्बी बढ़ जाए, लोग सारा आसमान सिर पर ले लेते हैं, लेकिन पैरों के बारे में बात करें तो कम ही लोग गंभीर होते हैं, जबकि पैर भी ख़ूबसूरती के लिए उतने ही जरूरी हैं जितना कि चेहरा । तो आईये जानें कि हम पैरों की उचित देखभाल कैसे करें?''

''So everyone is very conscious about his face and figure. Acne comes on a slight face or a little fat increases, people take the whole sky on the head, but talk about feet, few people are serious, while the legs are equally important for beauty as much as Face . So let's know how do we take proper care of the feet?''

खुद को पर्फेक्ट और ब्यूटीफुल बनाने के लिए वह रात-दिन दोनों एक कर देते हैं। वहीं, लोग अपनी बाहरी सुंदरता के बारे में तो खूब सोचते हैं, लेकिन क्या वह अपने शरीर के अहम हिस्सो के बारे में कभी सोचने की कोशिश करते भी हैं ?

शरीर का अहम अंग हमारा पैर अकसर नज़रअंदाज़ होता आया है। पैर वह हिस्सा है हमारे शरीर का जिसके बिना हम अधूरे हैं क्योंकि एक यही तो है जो हमारे पूरे शरीर का भार दिनभर उठाता हैं और वह भी बिना किसी शिकायत के। फिर भी लोग बाकी अंगों की तुलना में पैरों को ही अनदेखा कर देते हैं। बता दें कि अपने चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ पैरों की सफाई और उसकी सुंदरता का भी खास ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। इसलिए समय समय पर पैरों की सफाई, स्क्रबिंग और मास्चराइजिंग भी ज़रूर से करते रहें।

रोजाना सुबह-सुबह उठकर दौड़ने से और रस्सी से कूदने से आपका पैर हमेशा हेल्दी रहेगा। इन दिनों लोग खुद को फिट बनाने के लिए साइकिल भी चलाते हैं, जो कि सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है। कोशिश करें कि जब आप वॉक करते हैं, तो आपकी चलने की गति ना तो ज्यादा तेज होनी चाहिए और ना ही ज्यादा धीरे।

रोजाना गुनगुने पानी में थोड़ा-सा नमक डालकर अपने पैर डुबोएं
पैरों की थकावट को दूर करने के लिए आप रोजाना गुनगुने पानी में थोड़ा-सा नमक डालकर अपने पैर डुबोएं, आप देखेंगे कि पैरों का सारा दर्द छू-मंतर हो गया। पैरों की हड्डियों को एक्टिव करने के लिए एक ही जगह खड़े होकर लगभग 10 मिनट तक जोगिंग करें। यही नहीं, ऊंची एड़ी के जूते या चपलों से दूरी बना लें।पैरों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखना है,तो रोजाना नंगे पांव हरी घास पर टहला करें।ऑफिस जाने वाले लोग लगातार कुर्सी पर बैठे रहते हैं और काम करते रहते हैं, ऐसे में उनके पैर खिंच जाते है।

आप पैरों को क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज थोड़ी-थोड़ी देर में जॉरूर से घुमाते रहें।वहीं, कुछ लोगों को पसीने की बहुत समस्या होती है। इस समस्या से बचने के लिए आप पैरों पर अच्छी तरह पाउडर लगाकर ही जूते को पहना करें।



पैरों को स्वस्थ रखना है तो सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा है जैतून का तेल। आप इस तेल में नमक मिलाकर अपने पैरों की मालिश करें और कमाल देखें। हफ्ते में एक बार ज़रूर से गुनगुने पानी में नींबू का रस, शैपू व ग्लिसरीन डालकर पंद्रह मिनट तक पैर को ज़रूर से डुबोएं। इस टिप्स से आपके पैरों की टैनिंग और जमी गंदगी भी साफ हो जाएगी।

पैरों की भी मालिश अवश्य किया करें
जिस तरह आप अपने चेहरे को साफ कर क्रीम या तेल से मसाज करते हैं ठीक उसी तरह समय निकालकर चेहरे की तरह हल्के हाथों से गोलाई में पैरों की भी मालिश अवश्य किया करें। आप देखेंगे कि थोड़ी ही देर में तेल आपके स्कीन में समा जाएगी और थके-हारे पैरों को आराम भी मिल जाएगा। यही नहीं, रूखी त्वचा भी सॉफ्ट हो जाएगी।

पैरों को कोमल और खुशनुमा बनाने के लिए 
आप थोड़ी-सी मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल डालकर पेस्ट तैयार कर लें और फिर अपने पैरों पर पतली परत लगा लें। सूखने पर इसे ठंडे पानी से धो लें।अकसर लोगों की एड़ियां समय से पहले ही फटना शुरु हो जाती है। फटी हुई एड़ियों से बचने के लिए आप चुकंदर को काटकर लगाना शुरु कर दें और कमाल देखें।




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc