2019 के महाभारत में सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर घमासान



Image result for सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर घमासान


''इसमें कोई दो राय नहीं कि आगामी 2019 का चुनाव काफी कशमकश भरा होगा. जहाँ मोदी सरकार वापिसी के प्रयास में कोई कोरकसर न रहे के प्रयास करेगी, तो वहीँ विपक्ष और खासकर कांग्रेस भी अपना पूरा जोर लगा देंगे. कहा जा रहा है यह चुनाव नहीं महाभारत होगा. और इस महाभारत में सोशल मीडिया का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होगा. इसकी गूँज अभी से सुनाई देने लग गई है.'' 

आज प्रमुख चर्चा का विषय 'फेसबुक डेटा लीक' रहा.  देश के कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया है कि कांग्रेस कैंब्रिज एनालिटिका नाम की एक कंपनी से सेवाएँ ले रही है, जिसके द्वारा फेसबुक से लोगों के डेटा चुराकर सरकार के खिलाफ इस्तेमाल किया जा रहा है. खबर ने डिजिटल दुनिया में तूफान मचा दिया है. मामले को लेकर श्री प्रसाद ने फेसबुक को भी चेतावनी दी है और कहा है कि अगर शिकायत मिली और जरूरत पड़ी तो फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को भारत में तलब किया जा सकता है.
Image result for सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर घमासान

रविशंकर प्रसाद ने तमाम मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए यह सवाल भी किया कि कांग्रेस पार्टी को साफ करना चाहिए कि डेटा चोरी करके कई देशों में चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के साथ उसके क्या संबंध हैं?


रविशंकर प्रसाद ने आज बुधवार को कहा, 'फेसबुक का दुनिया में भारत सबसे बड़ा बाजार है लेकिन उसे यह नहीं भूलना चाहिए कि अगर उसने करोड़ों लोगों तक अपनी पहुंच का बेज़ा इस्तेमाल करने की कोशिश की तो हम उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने से नहीं हिचकेंगे.' कानून मंत्री के मुताबिक भारत में फेसबुक के 20 करोड़ यूजर्स हैं और अगर उनके डेटा का इस्तेमाल भारत में चुनाव की प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए किया जाता है तो फिर फेसबुक को इसका नतीजा भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए. 

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कैंब्रिज एनालिटिका भारत में कांग्रेस पार्टी के संपर्क में थी और राहुल गांधी के लिए रणनीति बनाने के काम में जुटी हुई थी. रविशंकर प्रसाद ने मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए यह भी कहा कि ऐसी भी खबरें आई हैं कि कैंब्रिज एनालिटिका के पूर्व सीईओ विपक्ष के कई नेताओं से मिले थे और 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति तैयार करने में उनकी मदद करने में लगे थे.




Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc