सरकार ने भर दी ग्राम पंचायत सचिवों की झोली, वेतन किया पटवारी से अधिक





भोपाल. 1 अप्रैल 2018 को 10 साल की सेवा पूरी करने वाले सभी पंचायत सचिवों को 5,200 - 20200 + 2400 ग्रेड पे पर वेतन दिया जाएगा. यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीएम हाउस में बुलाए गए ग्राम पंचायत सचिवों के सम्मेलन में की. उन्होंने पंचायत सचिवों से कहा ''आज से आप गर्व से कहिए कि हम भी अब नियमित कर्मचारी हैं.'' इसी के साथ अब ग्राम में सरकार का सबसे प्रभावशाली पद ग्राम पंचायत सचिव का हो जाएगा. वह सरकार के प्रमुख अंग पटवारी से अधिक वेतन प्राप्त करेगा. पटवारी का वेतनमान  5,200 - 20200 + 2100 ग्रेड पे है. 


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पंचायत सचिवों को छठवें वेतनमान का लाभ देने की भी घोषणा की. उन्होंने कहा महिला पंचायत सचिवों को 180 दिन की चाइल्ड केयर लीव प्रदान की जाएगी. पंचायत सचिवों की नई नियुक्ति पर अब 10,000 से वेतन तय किया जाएगा व 10 साल सेवा करने वाले पंचायत सचिवों को 2400 ग्रेड पे पर रखा जाएगा.। वहीं 10 साल से कम सेवा वाले पंचायत सचिवों को 1900 का ग्रेड पे दिया जाएगा. पंचायत सचिवों को शासकीय कर्मचारी की तरह अनुकंपा नियुक्ति की पात्रता 1 अप्रैल 2008 से करने का भी निर्णय लिया गया है. वहीं 15 दिन का पितृत्व अवकाश व 15 दिन की मेडिकल लीव भी मिलेगी का प्रावधान भी होगा.


मुख्यमंत्री ने पंचायत सचिवों से कहा पहले सचिवों को पंचायत कर्मी कहा जाता था, वेतन भी मात्र 500 रुपए था. मैंने वर्ष 2008 में सम्मानजनक पद और वेतन की व्यवस्था की. उन्होंने कहा "मेरा मानना है कि विकास की योजनाओं को गाँवों तक पहुँचाने में पंचायत सचिव प्रमुख कड़ी हैं. इसलिए आपके हितों का ध्यान हमेशा रखा जाएगा. आज से प्रदेश के हमारे सभी पंचायत सचिव नियमित कर्मचारी होंगे. उनके वेतन में भी सरकार द्वारा बढ़ोतरी की जाएगी. 

उल्लेखनीय है कि मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की इस प्रकार की घोषणा के बाद अब ग्राम पंचायत सचिव, ग्राम के पटवारी से अधिक पेग्रेड प्राप्त करेंगे. अभी पटवारियों का पेग्रेड 2100 है. पंचायत सचिव अपनी मांगों को लेकर लम्बे समय से लड़ाई लड़ रहे थे. पंचायत सचिव कई बार मुख्यमंत्री को खून से भी तौल चुके थे. आज यह साबित हो गया है कि लड़ाई की दिशा सही हो तो सफलता निश्चित होती है. 


Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc