पत्रकार आन्दोलन की राह पर, निकालेंगे महारैली




भोपाल से संजीव श्रीवास्तव 

''मध्यप्रदेश में कार्यरत पत्रकारों के कल्याण एवं उनकी समस्याओं के निराकरण की मांग लंबे समय से प्रदेश सरकार से की जा रही है, लेकिन सरकार के कानों पर कोई जूं नहीं रेंगी है. अब पत्रकार सरकार को जगाने 15 जनवरी को रैली निकाल कर वृहद आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं.''

आइसना के अध्यक्ष और आयोजन के संयोजक अवधेश भार्गव, इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किंग जनर्लिस्ट (IFWJ) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कृष्णमोहन झा एवं मीडिया फाउंडेशन के राजेन्द्र जैन ने संयुक्त रूप से आज पत्रकार वार्ता कर बताया कि अपनी इन्ही मांगों एवं समस्याओं के निराकरण को लेकर मध्यप्रदेश के विभिन्न पत्रकार संगठनों द्वारा संयुक्त रूप से 15 जनवरी को भोपाल में वृहद आंदोलन किया जा रहा है. इस दौरान एक महारैली रविन्द्र भवन से राजभवन, न्यू मार्केट होते हुए मुख्यमंत्री निवास तक जाएगी. आंदोलन के माध्यम से सरकार के समक्ष 6 प्रमुख मांगें रखी गई हैं.

1 पत्रकार सुरक्षा एक्ट लागू किया जाए.
2 जनसम्पर्क विभाग में कामों में पारदर्शिता लागू की जाए.
3 श्रद्धानिधि के लिए पत्रकारों की उम्र 60 वर्ष कर इसमें अधिमान्यता की शर्त समाप्त की जाए व इसे प्रतिमाह 25 हजार रूपये की जाए.
4 पत्रकारों को आवास के लिए सस्ती दरों पर जमीन उपलब्ध कराई जाए.
5 गैर अधिमान्य पत्रकारों का बिना शर्त पत्रकार स्वास्थ्य बीमा लागु किया जाए.
6 पत्रकारों की मृत्यु पर उसके परिवार को एक मुश्त 25 लाख रूपये की सहायता प्रदान की जाए.

उन्होंने बताया कि इस आंदोलन में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रीय पत्रकार संगठन के पदाधिकारी एवं सदस्य हजारों की संख्या में प्रदेश के सभी 51 जिलों से आ रहे हैं. श्री भार्गव ने कहा कि हमने सत्ता और संगठन दोनों से ही पत्रकारों की समस्याओं के निराकरण की मांग की थी, लेकिन उनके द्वारा सकारात्मक रुख नहीं दिखाया गया. तब हमें मजबूरन यह महारैली करनी पड़ रही है. उन्होंने बताया समस्याओं का निराकरण नहीं किया गया तो बड़ा आन्दोलन भी छेड़ा जाएगा. 

Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc